परेश रावल मना रहे हैं अपना 66वां जन्मदिन, इस मौके पर जानते हैं इस बेहतरीन कलाकार के बारे में कुछ अनजानी बातें

Entertainment

मुंबई। बॉलीवुड के बेहतरीन कलाकारों में से एक परेश रावल किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। परेश ने अपने करियर में हर तरह के किरदार बेहतरीन तरीके से निभाकर अपनी एक अलग पहचान बनाई है। 30 मई 2021 को परेश रावल अपना 66वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस मौके पर जानते हैं फिल्मों के इस बेहतरीन कलाकार के बारे में कुछ अनजानी बातें।

1984 में किया था फिल्मों में डेब्यू

परेश रावल ने साल 1984 में फिल्म ‘होली’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। इसके बाद साल 1985 में आई फिल्म ‘अर्जुन’ एक सपोर्टिंग रोल से परेश रावल की पहचान बननी शुरू हुई। संजय दत्ता की सुपरहिट फिल्म ‘नाम’ में निभाए परेश के निगेटिव किरदार से परेश रावल को लोग पहचानने लगे। इसके बाद परेश रावल ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने केवल कॉमर्शियल सिनेमा ही नहीं बल्कि आर्ट फिल्मों में भी खूब काम किया।

पद्म श्री से सम्मानित, 2 बार मिल चुका है नेशनल अवॉर्ड

परेश रावल ने अपने करियर में बहुत सारे अवॉर्ड्स जीते हैं। उन्हें फिल्म ‘वो छोकरी’ और ‘सर’ के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का नेशनल अवॉर्ड मिल चुका है। साल 2014 में भारत सरकार ने उन्हें पद्म श्री से भी सम्मानित किया है।

मिस इंडिया रह चुकी हैं परेश रावल की पत्नी स्वरूप संपत

परेश रावल ने 1987 में स्वरूप संपत से शादी की थी। स्वरूप संपत ने साल 1979 में मिस इंडिया का खिताब जीता था। हालांकि स्वरूप संपत इसके काफी पहले से ही एक-दूसरे को डेट कर रहे थे।

स्वरूप को पहली नजर में दिल दे चुके थे परेश

परेश रावल और स्वरूप संपत मुंबई के नर्सी मुंजी कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकनॉमिक्स में साथ पढ़ाई करते थे। स्वरूप ने एक इंटरव्यू में बताया था कि वह एक बार कॉलेज में ब्रॉशर बांट रही थीं तभी परेश उनके सामने आए और कहा कि वह उनसे शादी करना चाहते हैं। तब स्वरूप को भी नहीं पता था कि एक दिन परेश से ही उनकी शादी होगी।

परेश की एक्टिंग देख रह गई थीं हैरान

स्वरूप संपत ने बताया कि परेश रावल इतने शर्मीले थे कि इसके एक साल बाद तक परेश ने उनसे बात ही नहीं की। एक बार कॉलेज के थिएटर कॉम्पटीशन के एक नाटक में परेश की एक्टिंग देखकर स्वरूप संपत हैरान रह गईं। इसके बाद दोनों की दोस्ती बढ़ते हुए प्यार में बदल गई।

परेश ने इन फिल्मों में दीं यादगार भूमिकाएं

यूं तो परेश रावल ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक बेहतरीन भूमिकाएं निभाई हैं मगर कुछ फिल्में उनके करियर में हमेशा याद रखी जाएंगी। इनमें नाम, राम लखन, दामिनी, अंदाज अपना अपना, सर, वो छोकरी, सरदार, दिलवाले, मोहरा, क्रांतिवीर, बाजी, हीरो नंबर वन, जुदाई, गुप्त, मिस्टर एंड मिसेज खिलाड़ी, चाची 420, नायक, आवारा पागल दीवाना, हेरा फेरी, फिर हेरा फेरी, हंगामा, हलचल, गरम मसाला, मालामाल वीकली, चुप चुप के, गोलमाल, भागम भाग, चीनी कम, भूल भुलैया, वेलकम, ओए लकी लकी ओए, आक्रोश, ओह माय गॉड, संजू जैसी फिल्में शामिल हैं।

-एजेंसियां