क्या आप जानते है! भारत मे जारी किए जाते है तीन रंग के पासपोर्ट

Cover Story

भारत में अभी नीला, सफेद और मरून तीन रंग के पासपोर्ट जारी किए जाते हैं। हालांकि अब केंद्र सरकार ऑरेंज पासपोर्ट लाने की भी तैयारी कर रही है।

जानें क्या है इन पासपोर्ट के रंगों का मतलब

ब्लू पासपोर्ट

भारत के आम नागरिक को नीले रंग का पासपोर्ट जारी किया जाता है। यह कस्टम, इमिग्रेशन अधिकारियों और विदेशी एजेंसियों को आम नागरिक और सरकारी अधिकारियों के बीच अंतर करने में मदद करता है।

सफेद पासपोर्ट

सफेद पासपोर्ट आधिकारिक काम के लिए विदेश यात्रा करने वाले लोगों को जारी किया जाता है। सफेद पासपोर्ट वाले व्यक्ति को एयरपोर्ट पर कस्टम और इमिग्रेशन अधिकारी अलग तरह से ट्रीट करते हैं। इनको ज्यादा औपचारिकताओं से नहीं गुजरना पड़ता।

मरून पासपोर्ट

भारतीय राजनयिकों और वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों को मरून पासपोर्ट जारी किया जाता है। इस पासपोर्ट वाले व्यक्तियों को विदेश यात्रा पर जाने के लिए वीजा की जरूरत नहीं होती। मरून पासपोर्ट धारकों के लिए आव्रजन संबंधी औपचारिकताओं को भी बहुत तेजी से पूरा कर दिया जाता है।

ऑरेंज पासपोर्ट

सरकार ने ऑरेंज पासपोर्ट जारी करने की अभी घोषणा की है। इस रंग का पासपोर्ट उन्हें जारी किया जाएगा जिन्होंने 10वीं से आगे पढ़ाई नहीं की है। इस पेज पर धारक के पिता का नाम, स्थायी पता और अन्य महत्वपूर्ण विवरणों का उल्लेख होता है। हर बार जब इस श्रेणी का कोई व्यक्ति विदेश जाना चाहेगा, तो उसे आव्रजन अधिकारियों द्वारा निर्धारित मानदंडों को पूरा करने की आवश्यकता होगी।

-एजेंसियां