क्या आप जानते हैं कि बिकनी पहनने की शुरूआत कहां से हुई…

Life Style

इसमें कोई शक नहीं कि दुनियाभर की ज्यादातर महिलाओं का फेवरिट बीचवेअर बिकनी ही है लेकिन क्या आप जानते हैं इस मॉडर्न डे बिकनी की शुरुआत कहां से हुई थी। आज के इस मॉर्डन समय में बिकनी पहनना महिलाओं के लिए फैशन बन गया है। एक्ट्रेसेस और मॉडल्स भी आए दिन बिकनी में हॉट फोटोशूट करवाती हैं। देश-विदेश के बहुत से बीचों पर महिलाएं अक्सर अपने फैंड्स के साथ बिकनी पहनकर जमकर मस्ती करती है। इसमें कोई शक नहीं कि ज्यादातर महिलाओं का फेवरेट बीचवेअर बिकनी ही है लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिकनी पहनने की शुरूआत कहां से हुई।

फ्रेंच इंजीनियर ने मॉडर्न बिकनी को इंट्रोड्यूस किया

72 साल आज ही के दिन 5 जुलाई 1946 को फ्रेंच इंजीनियर लुईस रेयार्ड ने मॉडर्न बिकनी यानी 2 पीस स्विमसूट को इंट्रोड्यूस किया था जिसे फ्रेंच न्यूड डांसर मिशलिन बर्नाडिनी ने पहनकर प्रदर्शित किया था।

डिजाइन को कई लोगों ने उत्तेजक माना था

इस टू पीस बिकनी डिजाइन का फ्रेंच महिलाओं ने तो स्वागत किया था लेकिन कैथलिक चर्च, मीडिया के कुछ सेक्शन्स और आम लोगों का मानना था कि यह डिजाइन बेहद उत्तेजक और आपत्तिपूर्ण है।

मिस वर्ल्ड में प्रतिभागियों ने पहनी बिकनी

1951 में हुए फर्स्ट मिस वर्ल्ड ब्यूटी पेजंट में प्रतिभागियों ने इस टू पीस बिकनी को पहना था लेकिन इसके बाद बिकनी को इस प्रतियोगिता से बैन कर दिया गया था।

कान के दौरान ऐक्ट्रेस ब्रिगेट बार्डोट ने पहनी बिकनी

इसके बाद साल 1953 में कान फिल्म फेस्टिवल के दौरान ऐक्ट्रेस ब्रिगेट बार्डोट, रीटा हेवर्थ और अवा गार्डनर ने भी टू पीस बिकनी पहनकर खूब सुर्खियां बटोरीं।

मैग्जीन कवर पर दिखी टू पीस बिकनी

इसके बाद 1960 में बिकनी का यह डिजाइन प्लेबॉय और स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड जैसी मैग्जीन के कवर पर भी नजर आया और इसके बाद इस टू पीस बिकनी को वैधता मिल गई।

बॉन्ड गर्ल का बिकनी अवतार

साल 1962 में आयी जेम्स बॉन्ड फिल्म Dr.No में ऐक्ट्रेस उर्सुला ऐंड्रेस ने सर्फबोट पर आइकॉनिक बिकनी पहनकर हर तरफ सनसनी मचा दी।

फेवरिट बीचवेअर है बिकनी

इसके बाद धीरे-धीरे पश्चिची समाज में मॉडर्न डे बिकनी को स्वीकार कर लिया गया और आज दुनियाभर में महिलाओं के बीच सबसे फेमस और की फेवरिट बीचवेअर बिकनी बन गई है।

-एजेंसी