कुछ ऐसी रिसिपी जिन्हें खाने से आपका वज़न तेजी से कम होगा

Health

लाल शिमला मिर्च को वज़न घटाने के लिए सबसे कारगर माना जाता है इसलिए आप इसे अपने डाइट में शामिल करें। आप इसे किसी भी तरह बनाकर खा सकते हैं। जैसे कि प्याज और लाल शिमला मिर्च का टोस्ट, या फिर इसकी सब्जी या फिर रोल।

स्वादिष्ट और लजीज खाने को देख आखिर किसका मन नहीं ललचाता लेकिन मोटापे से परेशान लोग खाने के मामले में भी मन मसोसकर रह जाते हैं। कोई भी चीज़ खाने से पहले वे सौ बार सोचते हैं कि खाएं या नहीं। इस चक्कर में वे डाइटिंग तक करते हैं लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी रिसिपी बताएंगे, जिन्हें आप बेहिचक ट्राई कर सकते हैं। खास बात यह है कि इन फूड्स को खाने से आपका वज़न भी कम होगा।

केला और बादाम का टोस्ट

केला और बादाम का टोस्ट खाने में जितना टेस्टी होता है उतना ही हेल्दी और फुलफिलिंग भी होता है। मतलब इसे आप ब्रेकफस्ट में खाते हैं तो लंच टाइम तक को आपको भूख का अहसास ही नहीं होगा।

ब्रोकली

ब्रोकली को भी वेट लूज़ के लिए बेस्ट फूड आइटम माना जाता है। ब्रोकली में बेहद कम कैलरी होती है और यह जल्द ही आपका पेट भर देता है। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी, के, बी6च, बी2, फॉसफोरस, मैग्नेशियम, ओमेगा-3 फैटी ऐसिड्स और प्रोटीन होता है। ब्रोकली को आप स्टीम करके भी खा सकते हैं। इसके अलावा इसे आप सलाद या फिर सब्जी के रूप में भी ले सकते हैं।

टर्की

चिकन या नॉनवेज खाने के शौकीन हैं लेकिन मोटापे और बढ़ते वज़न की वजह से नहीं खा पा रहे हैं तो कोई बात नहीं। इसकी जगह आप टर्की खा सकते हैं। टर्की में चिकन के मुकाबले कम कैलरी होती हैं और इसमें प्रोटीन और न्यूट्रिएंट्स होते हैं।

चुकंदर की चटनी

वज़न घटाना हो या फिर चर्बी, चुकंदर इसमें अपना कमाल दिखाती है। चुकंदर को किसी भी फॉर्म में खाया जा सकता है। इसका जूस और चटनी मोटापा कम करने और वज़न घटाने में काफी मदद करता है। चुकंदर में विटामिन सी, डाइटरी फाइबर, नाइट्रेट्स बीटानिन और फोलेट होता है जो वज़न कम करने में सहायक होते हैं।

कद्दू का जादू

अगर आप डाइटिंग कर रहे हैं तो कद्दू यानी सीताफल एक ऐसी सब्जी है, जिसे आप बेहिचक भरपूर मात्रा में खा सकते हैं। मान लीजिए कि अगर आप वज़न कम करने के चक्कर में रात में सिर्फ सलाद खा रहे हैं तो आप उसकी जगह सिर्फ कद्दू खा सकते हैं। इसे आप सब्जी या सलाद के रूप में ले सकते हैं।

-एजेंसी