एलन मस्क ने बताया, डीपफेक पर रोक के लिए जल्द ही आ रहा है एक्स पर नया फीचर

Business

नई दिल्ली। एलन मस्क ने कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर यूजर्स के लिए इम्प्रूव्ड इमेज मैचिंग का एक नया अपडेट लाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि यह नया अपडेट सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में डीपफेक साथ साथ शैलोफेक वाले कंटेंट पर भी कड़ाई के साथ नजर रखेगा। मस्क ने बताया कि एक नया अपेडट दिया गया है जो फर्जी और नकली फोटो की तुरंत पहचान करेगा।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में लगातार बढ़ते डीपफेक के मामलों पर रोक लगाने के लिए एक्स पर एक नया फीचर देने जा रहे हैं। माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म एक्स पर यूजर्स को एक नया फीचर मिलेगा जिससे वह बेहद आसानी से असली नकली कंटेंट में अंतर समझ पाएंगे।

एलन मस्क ने कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर यूजर्स के लिए इम्प्रूव्ड इमेज मैचिंग का एक नया अपडेट लाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि यह नया अपडेट सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में डीपफेक साथ साथ शैलोफेक वाले कंटेंट पर भी कड़ाई के साथ नजर रखेगा। मस्क ने बताया कि एक नया अपेडट दिया गया है जो फर्जी और नकली फोटो की तुरंत पहचान करेगा।

मस्क के मुताबिक नया अपडेट 30 प्रतिशत से ज्यादा उन पोस्ट पर नोट्स दिखाएगा जिसमें दूसरी फोटो के समान या फिर उससे मिलती जुलती फोटोज होंगी। उन्होंने कहा कि इस कदम से डीपफेक (और शैलोफेक) को रोकने में बड़ी मदद मिलनी चाहिए।

आपको बता दें कि शैलोफेक्स ऐसे तस्वीर, वीडियो या फिर वॉइस क्लिप होती हैं जिन्हें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बिना तैयार किया जाता है। शैलोफेक कंटेंट को जनरेट करने के लिए साइबर एक्सपर्ट अलग अलग सॉफ्टवेयर और टूल्स का उपयोग करते हैं। अब एक्स का नया अपडेट इस तरह के कंटेंटे को पहचान कर उन पर नोट्स दिखाई देगा।

-एजेंसी