आप अगर छोटी-छोटी बातों पर टेंशन लेते हैं तो जानिये ओवरऐक्टिव दिमाग को शांत करने के कुछ तरीके

Life Style

हमारा दिमाग कभी-कभी इतना तेज दौड़ता है कि इसके साथ हम भी एग्जॉस्ट हो जाते हैं। आप अगर छोटी-छोटी बातों पर टेंशन लेते हैं तो यहां हैं ओवरऐक्टिव दिमाग को शांत करने के कुछ तरीके।

करें एक्सर्साइज

अपनी बॉडी को मूव करें। दौड़ना, योग, स्विमिंग या जुम्बा जो एक्सर्साइज आपको पसंद हो कर सकते हैं। इसका पहला फायदा होगा कि आपका ध्यान बंटेगा दूसरा इससे आपको हॉरमोन्स बैलेंस होंगे साथ ही मूड भी अच्छा होगा।

गहरी सांस लें

सांस पर फोकस करना बहुत ही रिलैक्स देने वाला और रिजुविनेटिंग होता है। लगातार प्रैक्टिस करके फोकस्ड ब्रीदिंग से कॉन्संट्रेशन बढ़ने के साथ आपकी मानसिक स्थिति भी सुधरती है।

डांस करें

हम में से कई लोग अपने जीवन को और खुद को बहुत गंभीरता से लेते हैं। चीजें इतनी बुरी नहीं होतीं जितना हम सोच-सोचकर उन्हें बना देते हैं। चीजों को हल्के में लेना शुरू करें। दिन में एक बार डांस करें।

वर्तमान में जिएं

अगर आपका दिमाग ओवरऐक्टिव है तो यह लगातार पास्ट या फ्यूचर के बारे में सोचता है। वर्तमान में रहकर आप उन चीजों से बचे रहेंगे जिनका कंट्रोल आपके हाथ में नहीं है। इसका मतलब यह नहीं कि जो हो चुका है और जो होने वाला है उसके बारे में एकदम फिक्र छोड़ दें बल्कि खुद को समझाएं कि जो बीत चुका, उसे बदला नहीं जा सकता और फ्यूचर अभी आया नहीं है।

-एजेंसी