आगरा: तीन दिवसीय ग्लोबल फ़िल्म फ़ेस्टिवल का हुआ रंगारंग शुभारंभ, देश-विदेश की 15 फिल्मों की होगी स्क्रीनिंग

Entertainment

आगरा। ग्लोबल ताज़ इंटरनेशनल फ़िल्म फेस्टिवल, ITHM और आगरा विवि के संयुक्त तत्वाधान में आज से तीन दिवसीय फ़िल्म फेस्टिवल का रंगारंग आगाज़ हो चुका है। पहले दिन शुरुआती सत्र में कार्यक्रम का उद्घाटन आगरा विवि के डॉ लव खुश मिश्रा व डॉ चंद्रा कांत त्रिपाठी, रजिस्टार केंद्रीय हिंदी संस्थान, व दिलीप डलवी, महासचिव पश्चिमी भारतीय फिल्म निर्माता संघ ने माँ सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित और माल्यार्पण कर किया गया। उन्होंने कहा कि आगरा में इस प्रकार के फ़ेस्टिवल का होना बेहद आवश्यक है। मैं ग्लोबल ताज इंटरनेशनल को तहे दिल से आभार व्यक्त करता हूँ जो इस कोरोना काल में भी लोगों को मनोरंजन के साथ – साथ फ़िल्मों में संबंधित जानकारी दे रहे है। फ़िल्में समाज का अहम हिस्सा है। इसे हम नजरअन्दाज़ नहीं कर सकते है।

इसी बीच अलीगढ़ से पूनम सारस्वत, दुर्गा संस्कृत, देवी वंदना ने रंगारंग प्रस्तुति दी। इससे पूर्व उप्र संगीत अकादमी के सदस्य रंजीत सामा ने आगंतुकों का स्वागत किया। साथ ही फ़ेस्टिवल डायरेक्टर सूरज तिवारी ने फ़ेस्टिवल से संबंधित जानकारी दी।उन्होंने बताया कि कोरोना काल के चलते पहले कार्यक्रम को करने के लिए सोच रहे थे। लेकिन बाद में फ़िल्म प्रेमियों की माँग पर कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस प्रकार के कार्यक्रमों से फ़िल्म सिटी को बढ़ावा मिलेगा। सरस्वती बाई दादा साहब फाल्के सम्मान फ़िल्म विधा के तहत दिया जाता है जो इस फ़ेस्टिवल ने ही शुरुआत की है। इसके साथ साथ ही 15 देश – विदेशों की फ़िल्मों की स्क्रीनिंग होगी। इसके साथ ही अभिनय और फ़ोटोग्राफ़ी, सिनेमटोग्राफ़ी से संबंधित कार्यशालाएँ आयोजित की जाएगी।

राजेंद्र सचदेवा, अध्यक्ष हूमन डूटीज फ़ाउंडेश ने कहा कि सिनमा से ही समाज में संस्कार का आदान- प्रदान होता है।

इस मौके पर एसीएमओ डॉ आर. सी माथुर व डॉ ए के अग्निहोत्री, अरविंद गुप्ता महामंत्री आगरा विवि, प्रमोद वर्मा, नितिन गोयल आदि अतिथिगण मौजूद रहे। फ़ेस्टिवल को सफल बनाने में अमित तिवारी आरोही इवेंट्स, राहुल उपाध्याय, रजत कुमार, रमन उपाध्याय, आनंद कुमार, रिंकु शाक्य आदि का सहयोग रहा।

दूसरे सत्र में देश विदेश से तमाम अवार्डस पा चुकी फ़ीचर फ़िल्म आइ.एम.ज़ीरो को ओपनिंग में दिखाया गया। इस फ़िल्म में राजा मुराद, संयोगिता, उमेश वाजपेयी, श्रद्धा सिंह और आगरा के पवन तिवारी व राहुल कई कलाकारों ने अभिनय किया है। फिल्म संदेश देती हैं कि सीखना और ज्ञान अर्जन करना कोई गलत बात नहीं है। गीता के मूल स्वभाव पर आधारित की सिर्फ कर्म करे जाओ है। इस फिल्म ने देश विदेश मे करीब 8 अवार्ड जीते हैं। फिल्म के प्रोड्युसर रंजीत सामा हैं और फिल्म का काफी हिस्सा आगरा के जी डी गोईंका स्कूल में शूट किया गया है। फिल्म का लेखन एवं निर्देशन सूरज तिवारी ने किया है।