इन जड़ी-बूटियों के सेवन से आप घटा सकते हैं बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल

Health

ऐसे में खानपान के साथ ही स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर दिल को मजबूत खा जा सकता है. आप भी जान‍िए उन जड़ी-बूटियों के बारे में ज‍िनके सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल घटा सकते हैं।

आंवला– विटामिन सी से भरपूर आंवला स्किन और बालों के लिए हेल्दी होने के साथ ही हार्ट के लिए भी फायदेमंद होता है. आंवला का पाउडर, जूस, टैबलेट या कच्चा किसी भी तरीके से खाने पर दिल स्वस्थ रहता है. कोलेस्ट्रॉल लेवल कम हो सकता है.

जीरा, धनिया, सौंफ की चाय- सौंफ का सेवन भोजन के बाद करने से मुंह फ्रेश होता है. साथ ही इन तीनों चीजों को एक साथ पानी में मिलाकर हर्बल टी बनाएं और इसका सेवन करें. हार्ट दुरुस्त रहेगा.

लहसुन– प्रतिदिन एक लहसुन की कली चबाकर खाली पेट खाने से भी ब्लड प्रेशर लेवल के साथ ही कोलेस्ट्रॉल भी कम हो सकता है. लहसुन कच्चा खाना पेट के लिए भी रामबाण माना गया है.

नींबू या सिरका– आप सुबह खाली पेट गर्म पानी में नींबू का रस या फिर सिरका मिलाकर पिएं. आप इसे भोजन करने के एक घंटे बाद भी सेवन कर सकते हैं.

अदरक कई पोषक तत्वों से भरपूर अदरक हर्बल टी में कद्दूकस करके डाल दें. इस चाय को आप दिन भर में एक या दो बार पी सकते हैं. अदरक से तैयार पाउडर को आप थोड़े से शहद में मिलाकर खा सकते हैं. इसे सुबह खाएं. आप इसे पानी में डालकर उबाल भी सकेत हैं और सेवन कर सकते हैं.

अर्जुन की छाल- अर्जुन की छाल को भी दिल के लिए बेस्ट हर्ब माना गया है. इस छाल को पाउडर बनाकर या फिर दूध में उबालकर पी सकते हैं. साथ ही इस छाल से बनी हर्बल चाय को रात में सोने से पहले पी सकते हैं. इसका काढ़ा बनाकर आप सुबह के समय भी पी सकते हैं. लंबी उम्र तक हार्ट को हेल्दी रखना है तो आप इन उपायों को ट्राई करें.

त्रिफला और त्रिकटु- त्रिफला एक बेहद ही महत्वपूर्ण और फायदेमंद हर्ब है. इसे आमलकी, बिभीताकी हरिताकी नाम के प्राकृतिक हर्ब से बनाया जाता है. वहीं, त्रिकटु को काली मिर्च, पिपली और शुंथी या सोंठ से बनाया जाता है. इन दोनों को आप बतौरा चूर्ण बनाकर या टैबलेट की रूप में शहद के साथ ले सकते हैं.

गुग्गुल- ये गोंद की तरह होता है, जो फैट को जलाने/पिघलाने में मदद करता है. इससे ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है. इसका सेवन आप अकेले भी कर सकते हैं या अन्य जड़ी-बूटियों जैसे मेदोहर गुग्गुलु और त्रिफला गुग्गुलु आदि के साथ मिलाकर भी ले सकते हैं.

-एजेंसी