योगी सरकार का दूसरा कार्यकाल: 100 दिन पूरे, जनता को बताईं उपलब्धियां

Regional

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दूसरे कार्यकाल का 100 दिन पूरा होने के बाद अपनी उपलब्धियों को जनता के बीच रखा। प्रेस कांफ्रेंस कर सीएम योगी ने कहा कि जनता के आशीर्वाद से लगातार दूसरी बार पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने में भारतीय जनता पार्टी कामयाब हुआ है। भाजपा की जीत हमारी नीतियों का नतीजा है।

सीएम योगी ने कहा कि देश के लिए तय किए गए लक्ष्य के आधार पर अपनी अर्थव्यवस्था को बेहतर बनाने का कार्य किया। उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को 1 ट्रिलियन डॉलर तक ले जाने के लिए 10 विभागों के स्तर पर ठोस कार्ययोजना तैयार की गई है। 10 सेक्टरों में कार्ययोजना तैयार कर वहां एक सीनियर अधिकारी की नियुक्ति की गई है।

विपक्षी दलों पर करारा हमला बोलते हुए सीएम योगी ने कहा कि विधान परिषद कांग्रेस मुक्त हो चुका है। सीएम योगी ने साफ किया कि उनका दूसरा कार्यकाल ‘सेवा, सुरक्षा और सुशासन’ को आधार बनाकर कार्य किया जाएगा।

सीएम योगी ने 100 दिनों के कार्यकाल के दौरान उपलब्धियों की चर्चा करते हुए सीएम योगी ने कहा कि हमने लोगों के मन में विश्वास बढ़ाने का कार्य किया है। सरकार के स्तर पर 18 मंत्री समूह का गठन किया गया। उन्हें 18 कमिश्नरी में 72 घंटे प्रवास का कार्यक्रम तैयार करने को कहा गया। यह टीम अब तक दो-दो कमिश्नरी में जा चुकी है। हमारे मंत्रियों की टीम गांव स्तर तक गई। जनता चौपाल कार्यक्रम में भाग लिया। योजनाओं का भौतिक निरीक्षण किया। यह अभियान जनता के मन में एक नया विश्वास पैदा करने में सफल रहा है।

सीएम योगी ने कहा कि शासन की सभी योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन में इससे सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा कि वर्ष 2017 से पहले प्रदेश की पहचान का संकट था। केंद्र की योजनाओं को लागू करने की इच्छाशक्ति नहीं थी लेकिन हमने केंद्र से मिलकर काम किया है। यूपी के परसेप्शन के बारे में लोगों की धारणाएं बदली है। परसेप्शन बदला है। इससे प्रदेश के विकास की संभावनाएं बढ़ी है।

1.20 लाख लाउडस्पीकर हटाए गए

सीएम योगी ने लाउडस्पीकर योजना का जिक्र करते हुए कहा कि पिछले 100 दिनों के दौरान 1.20 लाख लाउडस्पीकर को हटाया गया या फिर उसका वॉल्यूम कम किया गया। यह कार्य जनविश्वास के कारण हुआ।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में धार्मिक स्थलों पर लगे लाउडस्पीकर से लोगों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होने देने का निर्णय लिया है। सीएम ने कहा कि बिना किसी विवाद के धार्मिक आयोजनों से लाउडस्पीकर को हटा दिया गया है। साथ ही, उन्होंने कहा कि हमने कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए लगातार काम किया है। सड़कों पर अब कोई धार्मिक कार्यक्रम नहीं हो रहे हैं। सड़क को प्रदर्शन का माध्यम नहीं बनने दिया जा रहा है।
योगी ने कहा कि 15,950 करोड़ की लागत से डाटा सेंटर का निर्माण किया गया है। इससे युवाओं को रोजगार मिलेगा।

प्रदेश में 15 करोड़ लोगों को मुफ्त में डबल राशन की सुविधा का लाभ दिया गया है। अप्रैल 2020 से यह योजना लगातार जारी है।

पिछले 100 दिनों में युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए 1.90 लाख उद्यमियों को 16 हजार करोड़ के ऋण वितरित किए गए हैं।

योगी ने कहा कि 296 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य पूरा किया गया है। इस प्रकार अब तक 5 एक्सप्रेसवे वाला यूपी देश का पहला राज्य बन गया है।

योगी ने कहा कि आजमगढ़ और रामपुर में हुए उप चुनावों में भाजपा जीती। वर्ष 2019 के चुनाव में यह सीटें सपा के खाते में गई थी। यूपी में पहली बार पांच साल सत्ता में रहने के बाद कोई पार्टी दोबारा पूर्ण बहुमत से सत्ता में लौटी। ऐसा इस कारण हुआ कि हमने जो वादे किए थे, वह पूरे किए।

योगी ने कहा कि पीएम मोदी के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम को लागू करने की दिशा में हमने कार्य किया है। प्रदेश में ई-विधान लागू किया गया। विधानसभा का सत्र इसी से संपन्न हुआ है।

वर्ष 2015 से पहले उत्तर प्रदेश परिवारवाद, जातिवाद, भ्रष्टाचार, दंगों और अराजकता के लिए जाना जाता था। यूपी के अंदर अजीब स्थिति थी। पहचान का संकट था। 2014 के बाद गरीब कल्याणकारी योजनाओं को केंद्र सरकार ने लागू किया, लेकिन राज्य सरकार उसे लागू नहीं कर पाई।

माफियाओं और अपराधियों की 444 करोड़ रुपये की संपत्ति को जब्त किया गया है। अवैध पार्किंग और टैक्सी स्टैंड हटाए गए। 68,700 अवैध अतिक्रमणों को हटाया गया है।

76 हजार से अधिक अवैध पार्किंग स्थल को खाली कराकर वहां पर सरकार की ओर से पार्किंग की सुविधाा लोगों को दी गई है।

वर्ष 2016-17 में प्रदेश का बजट 3 लाख करोड़ का था, आज यह बढ़क 6 लाख 15 हजार करोड़ का हो गया है। लोक कल्याण के संकल्प पत्र की 134 घोषणाओं में से 97 संकल्पों को बजट में लेकर हमने लोक कल्याण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को साबित किया है। बची 37 योजनाओं को अगले दो साल में भी बजटीय प्रावधान के दायरे में लाएंगे।

-एजेंसियां