UP School Holiday List 2024 : महिला शिक्षकों को योगी सरकार का बड़ा तोहफा, इन त्योहारों पर भी मिलेगी छुट्टी

महिला शिक्षकों को योगी सरकार का बड़ा तोहफा, इन त्योहारों पर व्रत रखने को भी मिलेगी छुट्टी

Regional

लखनऊ। यूपी की योगी सरकार ने माध्यमिक स्कूलों में पढ़ा रही महिला शिक्षकों को अब करवा चौथ के अलावा व्रत रखने के लिए दो और छुट्टियां देने का ऐलान किया है। हरि तालिका तीज अथवा हरियाली तीज, संकष्टी (संकटा) चतुर्थी, हलषष्टी/ ललई छठ और जीउतिया व्रत/ अहोई अष्टमी का व्रत रहने वाली महिला शिक्षिकाएं इनमें से किन्हीं दो व्रत को रखने के लिए अवकाश ले सकेंगी। वह अपने विद्यालय के प्रधानाचार्य को प्रार्थना पत्र देकर यह दो अवकाश ले सकेंगी।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक डॉ. महेन्द्र देव की ओर से मंगलवार को नए शैक्षिक सत्र वर्ष 2024-25 के लिए अवकाश का कैलेंडर जारी कर दिया गया है। जो कैलेंडर जारी किया गया है, उसमें करवा चौथ के अलावा दो और व्रत रखने के लिए अवकाश देने की व्यवस्था की गई है। अभी तक इसे लेकर अवकाश कैलेंडर में स्थिति स्पष्ट नहीं होती थी। ऐसे में कई बार शिक्षिकाओं को कठिनाई का सामना करना पड़ता था। अब ऐसा नहीं होगा। सार्वजनिक अवकाश, रविवार व 21 मई से लेकर 30 जून तक हर वर्ष होने वाले ग्रीष्मकालीन अवकाश सहित कुल 118 छुट्टियां रहेंगी।

233 दिन लगाई जाएंगी कक्षाएं

15 दिन यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए निर्धारित किए गए हैं। ऐसे में नए सत्र में भी 233 दिन विद्यार्थियों की कक्षाएं लगाई जाएंगी। महापुरुषों व स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की जयंती पर माध्यमिक स्कूलों में कम से कम एक घंटे की गोष्ठी व सेमिनार आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि विद्यार्थी ऐसी महान विभूतियों के जीवन से प्रेरणा ले सकें। वहीं प्रधानाचार्य के विवेकाधीन तीन दिन का अवकाश रहेगा और इसकी सूचना वह अपने जिले के जिला विद्यालय निरीक्षक को देंगे।

-एजेंसी