यूक्रेन से लौटने वाले यूपी के निवासियों को उनके घर तक पहुँचाएगी योगी सरकार

City/ state Regional

यूक्रेन में फंसे हुए उत्तर प्रदेश के निवासियों को भारत पहुंचाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार जुट गई है। केन्द्र सरकार के विदेश मंत्रालय के प्रयास से यूक्रेन में फंसे भारत के लोगों को स्वदेश लाया जा रहा है। कीव में भारतीय दूतावास के साथ विदेश मंत्रालय बराबर संपर्क में है। भारत आने वाले उत्तर प्रदेश के सभी निवासियों को नई दिल्ली से उनके घर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश सरकार ने ले ली है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर राजस्व विभाग इन सभी को उनके निवास तक पहुंचाएगा।

उत्तर प्रदेश सरकार ने यूक्रेन में फंसे उत्तर प्रदेश के निवासियों के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं और अब उनको भारत लाने के लिए जोर दिया जा रहा है। इसके लिए नई दिल्ली में उत्तर प्रदेश के स्थानिक आयुक्त को नई दिल्ली के एयरपोर्ट पर यूक्रेन से वापस आने वाले प्रदेश के नागरिकों की सुविधा के लिए काउंटर स्थापित करने का निर्देश भी दिया गया है। यहां पर वापसी करने वाले उत्तर प्रदेश के निवासियों के लिए हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध कराया गया है, जिससे कि वह लोग नई दिल्ली में स्थानिक आयुक्त के स्टाफ से संपर्क कर केन्द्र सरकार व अन्य समस्त संबंधित से समन्वय स्थापित करते हुए आवश्यक सुविधा प्राप्त कर सकेंगे। मुख्यमंत्री के निर्देश पर राजस्व विभाग इन सभी को उनके निवास तक पहुंचाएगा।

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश के स्थानिक आयुक्त को निर्देशित किया गया है कि वह यूक्रेन से वापस आने वाले प्रदेश के नागरिकों की सुविधा के लिए एयरपोर्ट पर काउंटर स्थापित करें। केंद्र सरकार व अन्य समस्त संबंधित से समन्वय स्थापित करते हुए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराएं। उत्तर प्रदेश सरकार ने यूक्रेन में उत्पन्न आपातकालीन परिस्थितियों के दृष्टिगत प्रदेश के सभी विद्यार्थी या अन्य नागरिक तक सहायता पहुंचाने के लिए विदेश मंत्रालय, भारत सरकार एवं भारतीय दूतावास, कीव से समन्वय के राहत आयुक्त एवं सचिव, राजस्व विभाग रणवीर प्रसाद को नोडल अधिकारी नामित किया है।

-एजेंसी