चीन: SCO सम्मेलन से लौटने के बाद पहली बार नजर आए शी जिनपिंग

INTERNATIONAL

ये प्रदर्शनी पिछले एक दशक में पार्टी और देश की उपलब्धियों को लेकर थी जिसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

समाचार एजेंसी पीटीआई ने शिन्हुआ समाचार एजेंसी के हवाले से लिखा है कि प्रदर्शनी में शी जिनपिंग ने कहा कि चीनी खूबियों के साथ समाजवाद की नई जीत की ओर आगे बढ़ने के लिए पुख्ता प्रयासों की ज़रूरत है.

तख़्तापलट की थी चर्चा

शी जिनपिंग का इस बार सार्वजनिक रूप से सामने आना इसलिए अहम है क्योंकि कुछ दिनों पहले सोशल मीडिया पर चीन में तख़्तापलट होने की ख़बर ट्रेंड होने लगी थी. इसे अफ़वाह भी बताया जा रहा था.

इस बीच चीन की राजधानी बीजिंग के ऊपर से हवाई उड़ानें कम होने के दावे किए गए और चीन की सैन्य गाड़ियों के बीजिंग की तरफ़ जाने के वीडियो भी वायरल हुए.

लोग लिख रहे थे कि उज्बेकिस्तान में 16 सितंबर को शंघाई सहयोग संगठन की बैठक से लौटने के बाद शी जनिपिंग नज़र नहीं आए हैं. चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी ने शी जिनपिंग को नज़रबंद कर लिया है और चीन की कम्युनिस्ट पार्टी में शी जिनपिंग के नेतृत्व को लेकर मतभेद है लेकिन इन ख़बरों को लेकर कोई पुख्ता जानकारी सामने नहीं आई है और मंगलवार को शी जिनपिंग खुद सार्वजनिक रूप से नज़र आए. अब सामने आए वीडियो में शी जिनपिंग के साथ कई अधिकारी प्रदर्शनी में पहुंचे हैं.

जानकारों का कहना है कि शी जिनपिंग के सार्वजनिक तौर पर नज़र ना आने की वजह चीन की ज़ीरो कोविड नीति है जिसके तहत विदेश यात्रा से लौटने के बाद सात दिनों तक अनिवार्य क्वारनटीन और तीन दिनों तक घर में रहना ज़रूरी होता है.

हालांकि, चीनी मीडिया में इन अफ़वाहों का ज़िक्र नहीं किया गया है और केवल राष्ट्रपति के दौरे की जानकारी दी गई है.

-एजेंसी