वर्ल्ड लिवर डे: फैटी लिवर की समस्या के ल‍िए फायदेमंद साबित हो सकती है कॉफी

Health

लिवर या जिगर मानव शरीर का एक बेहद अहम अंग है. हर साल 19 अप्रैल को विश्व लिवर दिवस के रूप में मनाया जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो आजकल ज्यादातर लोग फैटी लिवर की समस्या का सामना कर रहे हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कॉफी का कप पीकर इससे बचा जा सकता है.

खानपान और लाइफस्टाइल से जुड़ी दिक्कतों के चलते ज्यादातर लोग लिवर की बीमारियों का शिकार हो रहे हैं. आजकल ज्यादातर लोग फैटी लिवर की दिक्कतों का सामना कर रहे हैं. इस बार विश्व लिवर दिवस की थीम है [सतर्क रहें, नियमित रूप से लिवर की जांच कराएं और फैटी लिवर की बीमारियों को रोकें.’ आइए हेल्थ एक्सपर्ट से जानते हैंइस फैटी लिवर की समस्या से कैसे बचा जाए.

क्या है फैटी लिवर

जब लिवर में फैट जमा होने लगता है तो फैटी लीवर की समस्या पैदा होती है. फैटी लिवर भी दो तरह के होते हैं- अल्कोहलिक और नॉन अल्कोहलिक फैटी लीवर रोग.

फैटी लिवर के लक्षण

पेट के दाहिनी ओर दर्द होना
आंखें और त्वचा पर पीलापन दिखाई देना
त्वचा में खुजली होना
पेट में सूजन और दर्द
टखनों और पैरों में सूजन
पेशाब का रंग हल्का होना
लंबे समय तक थकान
उल्टी और दस्त हो सकते हैं
भूख में कमी

फैटी लिवर से कैसे बचें

लिवर से जुड़े रोगों के जाने मानें डॉक्टर शिव कुमार सरीन ने एक मीडिया इंटरव्यू में बताया था कि फैटी लिवर में चाय नुकसान पहुंचा सकती है लेकिन कॉफी लिवर में से फैट निकालने का काम करती है. अमेरिका की नेशनल हेल्थ इंस्टिट्यूट की रिसर्च के मुताबिक, कॉफी पीने से फैटी लिवर में फायदा मिलता है. रिसर्च में ये बात सामने आई है कि नॉन अल्कोहलिक फैटी लीवर की दिक्कत का सामना करने वाले लोगों के लिए कॉफी बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है.

अगर आप संतुलित मात्रा में रोजाना कॉफी पीते हैं तो यह आपके लिवर से संबंधित कई प्रकार की समस्याओं से निजात दिलाने में काफी मददगार है. इससे आपके लिवर का फैट भी निकलता है. दरअसल, कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड पाया जाता है, जिससे सूजन की समस्या को कम करने में मदद मिलती है. इसके अलावा कॉफी में पॉलीफेनोल्स, कैफीन, मेथिलक्सैन्थिन कार्बोहाइड्रेट, लिपिड, नाइट्रोजन कंपाउंड, निकोटिनिक एसिड, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे तत्व भी होते हैं.

कॉफी के कितने कप

कॉफी में कैफीन भी पाया जाता है जो न सिर्फ आपकी थकान और सुस्ती को मिटाता है, बल्कि इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट शरीर में टिश्यू को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं. ये तो आप जान चुके हैं कि संतुलित मात्रा में कॉफी पीना लिवर के लिए फायदेमंद है लेकिन रोजाना कॉफी के कितने कप फायदेमंद हो सकते हैं. तो एक्सपर्ट कहते हैं कितीन से चार कप कॉफी पी सकते हैं.

लिवर के लिए फायदेमंद फूड

लहसुन- लहसुन में सल्फर कंपाउंड पाए जाते हैं, जो लिवर का ध्यान रखने वालेएंजाइमों को एक्टिव करने में मदद करते हैं.

हरी सब्जियां- पालक और पत्तागोभी सहित ज्यादातर हरी सब्जियां लिवर के लिए काफी फायदेमंद होती हैं.

खट्टे फल- विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खट्टे फल जैसे- आंवला, संतरा और नींबू लिवर के लिए बेस्ट हैं.

– एजेंसी