वर्ल्‍ड डायबिटीज डे: इस बीमारी के दुष्‍परिणामों से बचने का खास उपाय

Health

डायबिटीज (Diabetes) से पीड़ित लोगों में हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या बहुत आम होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बॉडी में शुगर की अधिक मात्रा इंसुलिन इसका उपयोग नहीं कर पता है। जो कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के साथ कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाने का काम भी करती है।

​डायबिटीज के 70% मरीजो में होता है हाई कोलेस्ट्रॉल

Webmd के अनुसार अनियंत्रित ब्लड शुगर कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कंट्रोल से बाहर कर सकता है। यदि आपको मधुमेह है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम है लेकिन खराब कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स का उच्च स्तर है, तो आपको डायबिटिक डिस्लिपिडेमिया है। टाइप 2 डायबिटीज वाले 70% लोगों में डायबिटिक डिस्लिपिडेमिया होता है।

डायबिटीज मरीज का कोलेस्ट्रॉल कितना होना चाहिए

एनसीबीआई में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार पुरुषों में 1.15 एमएमओएल/एल (45 मिलीग्राम/डीएल) और महिलाओं में 1.4 एमएमओएल/एल (55 मिलीग्राम/डीएल) एचडीएल कोलेस्ट्रॉल होना चाहिए। इसके साथ ही एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर <2.6 एमएमओएल/एल (100 मिलीग्राम/डीएल), ट्राइग्लिसराइड्स का स्तर <1.71 mmol/L (150 mg/dl)होना चाहिए।

वजन कम करने से कंट्रोल रहेगा डायबिटीज कोलेस्ट्रॉल

यदि आप डायबिटीक हैं और अधिक वजन या मोटापे से ग्रसित हैं, तो वेट लॉस आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है। यदि आप अपने वजन का केवल 5% से 10% भी कम करते हैं तो यह आपके मधुमेह और कोलेस्ट्रॉल दोनों के स्तर पर सकारात्मक प्रभाव डालता है।

डायबिटीज में फाइबर का सेवन है जरूरी

फाइबर पौधों का वह हिस्सा है जिसे पचाया नहीं जा सकता। ऐसे में यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराते हैं जिससे आप अतिरिक्त कैलोरी खाने से बचे रहते हैं। इस तरह यह वजन घटाने के लिए उपयोगी हो जाता है। इसके अलावा बीन्स, सेब और दलिया जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जाने वाला घुलनशील फाइबर एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने और ब्लड शुगर के स्तर को स्थिर रखने में मदद करता है।

एक्सरसाइज करें

शारीरिक गतिविधि से कैलोरी बर्न होती है, यही वजह है कि वजन घटाने के लिए एक्ससाइज करने की सलाह दी जाती है। खासकर मधुमेह वाले लोगों को। इसके साथ ही व्यायाम कुल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद करता है।

धूम्रपान से करें परहेज

यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो छोड़ने से आपके एचडीएल और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल दोनों स्तरों पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। सिगरेट का धूम्रपान उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर से जुड़ा हुआ है। साथ ही धूम्रपान एलडीएल के हानिकारक रूप ऑक्सीकृत एलडीएल का निर्माण भी करता है, जो एथेरोस्क्लेरोसिस में योगदान देता है।

खान-पान पर दें विशेष ध्यान

डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल खराब जीवनशैली से संबंधित होती है। इसलिए खान-पान की आदतों में सुधार आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। ऐसे में अतिरिक्त शुगर, नमक और तेल का इस्तेमाल न करें। साथ ही ताजे फल, हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें। फास्ट फूड को अपने थाली में बिल्कुल भी न शामिल करें।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

-एजेंसी