World Clock : रामलला के दरबार में लगेगी वर्ल्ड क्लॉक जो बताएगी 9 देशों का टाइम, लखनऊ के व्यापारी ने ट्रस्ट को सौंपा

रामलला के दरबार में लगेगी वर्ल्ड क्लॉक जो बताएगी 9 देशों का टाइम, लखनऊ के सब्जी व्यापारी ने ट्रस्ट को सौंपा

Regional

अयोध्या। भगवान रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम 22 जनवरी को लेकर जहां तैयारियां जोर-शोर से चल रही है। वहीं देश-विदेश से भगवान रामलला के लिए उपहार आने का सिलसिला भी जारी है। यूपी की राजधानी लखनऊ के रहने वाले एक सब्जी व्यापारी ने 5 साल की कड़ी मेहनत के बाद एक ऐसी वर्ल्ड क्लॉक तैयार की है, जो एक साथ नौ देशों का समय बताती है।

इस वर्ल्ड क्लॉक को भारत सरकार से पेटेंट कराने के बाद लखनऊ के इस सब्जी व्यापारी ने श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय को भेंट की है। इस वर्ल्ड क्लॉक को राम जन्मभूमि परिसर में स्थान देने का आग्रह दानदाता ने किया है। इस वर्ल्ड क्लॉक को श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय ने कारसेवक पुरम स्थित कार्यालय में स्वीकार किया है।

अनिल कुमार साहू ने रामलला को अर्पित की घड़ी

लखनऊ में रहने वाले अनिल कुमार साहू मुख्य रूप से सब्जी के व्यापार से जुड़े हुए हैं, लेकिन उनकी भगवान राम में अगाध आस्था है। इसीलिए तो उन्होंने 5 साल के कड़े परिश्रम को रामलला के चरणों में भेंट किया है। अनिल कुमार साहू ने बताया कि उन्होंने एक ऐसी घड़ी बनाई है जो एक साथ नौ देशों का समय बताती है। इसके निर्माण में 5 साल का कड़ा परिश्रम लगा है। इसके अलावा इस भारत सरकार द्वारा पेटेंट भी कराया गया है। यह घड़ी एक साथ भारत के अलावा मेक्सिको, जापान, टोक्यो, दुबई, वॉशिंगटन का समय बता रही है।

राम जन्मभूमि , हनुमानगढ़ी और अयोध्या रेलवे स्टेशन को दी वर्ल्ड क्लॉक

घड़ी बनाने वाले अनिल कुमार साहू का कहना है कि राम जन्मभूमि के अलावा उन्होंने प्रसिद्ध सिद्ध पीठ हनुमानगढ़ी और अयोध्या जंक्शन रेलवे स्टेशन को भी यह वर्ल्ड क्लॉक उपहार में दी है। जिस से देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालु आसानी से समय का पता लगा सके। भगवान श्री राम लला के चरणों में उनकी यह छोटी सी भेंट है। वही कारसेवक पुरम परिसर में घड़ी को स्वीकार करते हुए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपतराय ने घड़ी बनाने वाले अनिल कुमार साहू के प्रयास को सराहना की है और इस उपहार के लिए उन्हें धन्यवाद भी दिया है।

-एजेंसी