महिला वर्ल्ड कप: भारत ने बांग्लादेश को हराया, सेमीफाइनल पहुंचने की उम्मीद बढ़ी

SPORTS

भारत ने महिला वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को बढ़ा लिया है। मंगलवार को अपने छठे लीग मुकाबले में उसने बांग्लादेश को 110 रन से हरा दिया। छह मैचों में भारत की यह तीसरी जीत है। भारत ने बांग्लादेश के सामने जीत के लिए 230 रन का लक्ष्य रखा था। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन किया और बांग्लादेश को सिर्फ 119 पर समेट दिया।

लता मंडल की कोशिशें हार गईं

बांग्लादेश का सातवां विकेट 98 रन पर गिर गया। लता मंडल ने गेंद को मिड-विकेट पर पुल कर दिया। उन्हें गेंद के थोड़ा ज्यादा उछलने की उम्मीद थी। जो शॉट वह खेलना चाहती थीं, गेंद का उछाल उससे कम था। गेंद ने बल्ले का किनारा लिया और हवा में ऊंची गई। संघर्ष खत्म हो गया। क्रीज पर लता बिलकुल सहज नहीं दिख रही थीं। और यूं ही उनकी पारी का अंत हुआ।

बांग्लादेश की उम्मीदों को झटका

ऑफ स्टंप के बाहर लेंथ गेंद थी। ऐसा लगा कि गोस्वामी ने ऑफ ब्रेक फेंकी है। सलमा ने गेंद को डैब करना चाहा। गेंद ने बल्ले का बाहरी किनारा लिया और विकेटकीपर घोष ने गेंद को लपकने में कोई गलती नहीं की। बांग्लादेश की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा। सलमा ने 35 गेंद पर 32 रन बनाए। वह अच्छी रफ्तार से रन बना रही थीं। अपनी पारी में उन्होंने चार चौके लगाए।

रुमाना अहमद भी आउट

बैट और पैड के लिए भारत की जोरदार अपील। अंपायर ने इसे नॉट आउट करार दिया। लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने इसे रीव्यू लिया। मिडल स्टंप पर पिच होने के बाद गेंद अंदर आई। इसमें एक्स्ट्रा बाउंस भी था। गेंद रूमाना के दस्तानों पर लगी। अल्ट्राएज ने इसकी पुष्टि कर दी। भाटिया ने शॉर्ट लेग पर आसान सा कैच लपका। रूमाना ने सिर्फ दो रन बनाए।

पूनम ने मुर्शिदा खातून को किया आउट

पूनम यादव ने भारत को दिलवाई अगली कामयाबी। यह इस वर्ल्ड कप में भारत का पहला विकेट है। ऑफ स्टंप के बाहर फ्लाइटेड गेंद थी। मुर्शिदा ने इन-साइड आउट खेलना चाहा। एक्स्ट्रा कवर के ऊपर के खेलने का प्रयास किया। हरमनप्रीत कौर ने आसान सा कैच लपका। हालांकि गेंद उनके हाथ से फिसलने लगी थी लेकिन आखिर में उन्होंने गेंद को संभाल लिया। मुर्शिदा खातून ने अपने 19 रन के लिए 54 रन बनाए।

निगार सुल्तान भी लौटीं

कप्तान निगार सुल्ताना भी बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाईं। बांग्लादेश को अपनी कप्तान से बहुत उम्मीदें थीं लेकिन वे भी टूट गईं। रन गति का दबाव बढ़ता जा रहा था और इसी चक्कर में सुल्ताना ने बड़ा शॉट खेलना चाहा। गेंद फुल थी, ऑफ स्टंप के बाहर। कप्तान ने बड़ा शॉट खेलना चाहा लेकिन हरमनप्रीत ने मिड-ऑन पर आसान का कैच किया। भारतीय खेमे में खुशी साफ देखी जा सकती थी। सुल्ताना 11 गेंद पर सिर्फ तीन बनाकर पविलियन लौट गईं।

10 ओवर में बांग्लादेश का स्कोर दो विकेट पर 19 रन

भारतीय गेंदबाजों ने बांग्लादेशी बल्लेबाजों को बांध दिया है। 10 ओवरों के बाद बांग्लादेश का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 19 रन है। बांग्लादेश के सामने जीत के लिए 230 रन का लक्ष्य है। और रन बनाना उसके लिए मुश्किल होता जा रहा है। बांग्लादेशी टीम को अब अपनी कप्तान निगार सुल्ताना से काफी उम्मीदें होंगी। वहीं दूसरी ओर भारत बांग्लादेश को कम स्कोर पर रोककर न सिर्फ जीत हासिल करना चाहेगा बल्कि रनरेट को भी बेहतर करना उसका एक लक्ष्य होगा।

वस्त्राकार ने फरगाना हक को लौटाया पविलियन

पूजा वस्त्राकार की गेंद फुल थी। इस पर फरगाना ने गेंद को फ्लिक करना चाहा। गेंद बल्ले को छकाती हुई पैड से जा टकराई। रीव्यू में साफ हुआ कि गेंद विकेटों से टकरा रही है। फरगाना 11 गेंद खेलकर भी खाता नहीं खोल पाईं। भारत ने बांग्लादेश पर पूरा शिकंजा कस लिया है।

बांग्लादेश के खिलाफ भारतीय पारी काफी उतार-चढ़ाव भरी रही। भारत के लिए यह टूर्नमेंट ऐसा ही रहा है। मंगलवार भी कुछ अलग नहीं रहा। स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा ने भारत को मजबूत शुरुआत दी। भारत की रफ्तार शुरुआत में धीमी थी लेकिन जल्द ही शेफाली ने हाथ खोलने शुरू कर दिए। दोनों ने पहले विकेट के लिए 74 रन जोड़े। लेकिन फिर इसी स्कोर पर भारत के एक के बाद एक तीन विकेट गिरे। दोनों सलामी बल्लेबाज और फिर कप्तान मिताली राज भी पविलियन लौट गईं। मिताली खाता भी नहीं खोल पाईं।

भारतीय पारी को लगातार झटके लगते रहे। हरमनप्रीत कौर का रन आउट होने भारतीय पारी के लिए बहुत नुकसानदेह रहा। हालांकि पारी के अंत में पूजा वस्त्राकार, स्नेह राणा और ऋचा घोष ने भारतीय पारी को थोड़ा सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। भारत ने अपनी पारी में सात विकेट पर 229 रन बनाए। बांग्लादेश के लिए यह स्कोर काफी ट्रिकी हो सकता है। यास्तिका भाटिया ने 79 गेंदों पर अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की। बाएं हाथ की इस बल्लेबाज का यह इस वर्ल्ड कप में दूसरा अर्धशतक रहा। भारतीय पारी के 43वें ओवर में यास्तिका ने पचासा पूरा किया।

भारत का सातवां विकेट गिरा

जहांआरा आलम ने स्नेह राणा को आउट किया। रनगति बढ़ाने का दबाब राणा पर नजर आ रहा था। उन्होंने गेंद को फाइन लेग के ऊपर से स्कूप करना चाहा। गेंदबाज ने समझदारी दिखाते हुए ऑफ स्टंप के बाहर फेंक दी। राणा ने आखिरी लम्हे पर गेंद को थर्ड मैन के ऊपर से खेलना चाहा। शार्ट थर्ड मैन पर आसान का कैच। राणा 23 गेंद पर 27 रन बनाकर आउट हुईं।

रीतू मोनी को एक और कामयाबी

हाफ सेंचुरी बनाकर आउट हुईं यस्तिका भाटिया। रीतू मोनी को एक और कामयाबी। शॉर्ट फाइन लेग पर कैच। फुल लेंथ गेंद थी, भाटिया ने अक्रॉस जाकर गेंद को शॉर्ट फाइन लेग के ऊपर से खेलना चाहा। वह ऐसा नहीं कर पाईं। नाहिदा ने अपने सिर के ऊपर अच्छा कैच लपका। यस्तिका भाटिया 50 (80 गेंद, दो चौके)

25 ओवर बाद भारत का स्कोर 100 रन

भारतीय टीम ने 25वें ओवर में 100 रन पूरे कर लिए हैं। यस्तिका भाटिया ने रूमाना अहमद की गेंद को मिड-विकेट पर स्वीपर किया। दो रन के साथ भारत ने 24.4 ओवर में अपने 100 रन पूरे किए।

74 के स्कोर पर ही भारत को लगा तीसरा झटका

हवा में ड्राइव। पहली ही गेंद पर भारतीय कप्तान लौटीं पविलियन। गेंद मिताली की उम्मीद से ज्यादा रहीं। मिताली ने गेंद को ड्राइव करने की कोशिश की। ऋतु मोनी की खुशी का ठिकाना नहीं। फाहिमा खातून ने आसान सा कैच पकड़ा।

ऋतु मोनी ने किया शेफाली को आउट

शेफाली वर्मा नहीं रख पाईं खुद पर काबू। यह ऑफ स्टंप के बाहर छोटी गेंद थी। वर्मा ने उसे पुश करना चाहा लेकिन मोमेंटम उन्हें क्रीज से बाहर ले आया। जब तक वह संभलतीं विकेटकीपर निगार सुल्ताना ने स्टंप्स बिखेर दिए थे। भारत को 74 के स्कोर पर ही लगा दूसरा झटका।
शेफाली वर्मा- स्टंप निगार सुल्ताना बोल्ड रितु मोनी 42 (42 गेंद, 6 चौके, एक छक्का)

नाहिदा अख्तर ने दिया भारत को पहला झटका

मंधाना 30 रन बनाकर पविलियन लौंटी। भारत ने पहले विकेट के लिए 74 रन की भागीदारी की। स्मृति मंधना 51 गेंद पर 30 रन बनाकर आउट हुईं। उन्होंने तीन चौके लगाए। मंधाना ने गेंद को पुल करना चाहा लेकिन गेंद सीधा बैकवर्ड स्क्वेअर लेग पर गई। शॉट में टाइमिंग और ताकत नहीं थी। फरगाना हक ने लिया आसान सा कैच।
स्मृति मंधाना कैच फरगाना हक बोल्ड नाहिदा अख्तर 30 (51 गेंद, तीन चौके)

भारत के खेल में निरंतरता की कमी

भारतीय टीम के प्रदर्शन में निरंतरता की कमी रही है। टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 277 रन बनाने के बाद भी हार मिली थी। वहीं इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय पारी सिर्फ 134 रन पर सिमट गई थी। गेंदबाजी में भी कोई भी खिलाड़ी निरंतर विकेट नहीं ले पा रही हैं।

बांग्लादेश के खिलाफ अजेय टीम इंडिया

भारत और बांग्लादेश की महिला टीमों के बीच अभी तक कुल 4 वनडे मैच हुए हैं। भारत इन सभी मैचों को अपने नाम किया है लेकिन बांग्लादेश ने टूर्नामेंट में पाकिस्तान को हराकर सभी को चौंकाया है। पिछले मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ भी बांग्लादेश को करीबी मुकाबले में हार मिली थी।

-एजेंसियां