Free Bus Service in UP : योगी सरकार बुजुर्ग महिलाओं को रोडवेज बसों में निःशुल्क यात्रा का देगी बड़ा तोहफा, फैसले पर जल्द लगेगी मुहर

यूपी में जल्द मिल सकती है 60 वर्ष से अधिक महिलाओं को रोडवेज में मुफ्त यात्रा, योगी सरकार ने की तैयारी

Regional

लखनऊ:  यूपी राज्य सड़क परिवहन निगम की बसों में 60 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं को मुफ्त यात्रा की सौगात मिलेगी। योगी सरकार ने लोकसभा चुनाव से पहले महिला वोट बैंक को साधने की तैयारी की है। अनुपूरक बजट में निगम को प्रतिकर भुगतान के लिए एक करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। आगामी लोकसभा चुनाव में योगी सरकार का पूरा फोकस आधी आबादी के वोट बैंक को साधने पर है। प्रदेश में लंबे समय से बुजुर्ग महिलाओं को मुफ्त यात्रा की मांग की जा रही थी। परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने बताया कि 60 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं को रोडवेज की बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा मिलेगी।

रोडवेज के बेडे में शामिल होंगी एक हजार नई बसें

मंत्री सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश सड़क परिवहन निगम के बेडे में करीब एक हजार नई बसें शामिल की जाएंगी। इनमें सौ से अधिक इलेक्ट्रिक बसें भी होंगी। अनुपूरक बजट में नई बसों की खरीद के लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।हाल ही में कैबिनेट से स्वीकृत उत्तर प्रधेश अंतर्देशीय जल मार्ग प्राधिकरण की स्थापना के लिए एक लाख रुपये का प्रावधान किया है। परिवहन आयुक्त कार्यालय में वाहन खरीद के लिए 50 लाख का बजट प्रावधान किया है।

रोडवेज दफ्तरों के लिए मंजूरी

अनुपूरक बजट में बरेली, गाजीपुर, फर्रुखाबाद, हापुड़, देवरिया, संभल, जौनपुर, चित्रकूट और चंदौली में सारथी हॉल सहित रोडवेज कार्यालय भवन बनाने के लिए अनुपूरक बजट में मंजूरी दी गई है। अनुपूरक बजट में टोकन मनी के रूप में एक लाख रुपये स्वीकृत किया है।

हजरतगंज में बनेगा एकीकृत परिवहन भवन

राजधानी लखनऊ में हजरत गंज ओलिवर रोड पर स्थित भूमि पर परिवहन विभाग का बहुमंजिला एकीकृत आधुनिक परिवहन भवन बनाया जाएगा। अनुपूरक बजट में भवन निर्माण को मंजूरी के साथ इसके लिए टोकन मनी के रूप में एक लाख रुपये का प्रावधान किया है।

Compiled: up18 News