जख्मों पर कौन मरहम लगाए… बस एक फैसले का खामियाजा भुगत रही है मुंबई इंडियंस

SPORTS

आईपीएल 2022 में खराब प्रदर्शन के बाद मुंबई इंडियंस ने बिना जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पंड्या के 2023 में बेहतरीन वापसी की। बेहद कमजोर गेंदबाजी लाइनअप के साथ प्लेऑफ तक पहुंची। इसके बाद भी आईपीएल 2024 की नीलामी से ठीक पहले फ्रेंचाइजी एक के बाद एक अजीबोगरीब फैसले लेती है। पहले हार्दिक पंड्या गुजरात से ट्रांसफर होकर मुंबई आए। इसके लिए पिछले सीजन शतक ठोकने वाले कैमरून ग्रीन को ट्रेड करना पड़ा। फिर 5 बार चैंपियन बनाने वाले कप्तान रोहित शर्मा को हटाकर हार्दिक को कमान दे दी।

सोशल मीडिया पर लाखों फॉलोअर्स घटे

रोहित शर्मा को कप्तानी से हटाए जाने से ज्यादा नाराजगी उसके तरीके पर थी। 5 बार टीम को आईपीएल चैंपियन बनाने वाले रोहित ने कप्तानी छोड़ी नहीं। उन्हें फ्रेंचाइजी ने हटा दिया। फैंस ने सोशल मीडिया पर मुंबई को खूब ट्रोल किया। इंस्टाग्राम पर फ्रेंचाइजी के लाखों फॉलोअर्स घट गए। नए कप्तान की घोषणा के बाद कई दिनों तक मुंबई की तरफ से इंस्टाग्राम अकाउंट पर कोई पोस्ट नहीं आया। टीम के किसी खिलाड़ी ने हार्दिक को कप्तानी मिलने वाले पोस्ट को लाइक तक नहीं किया।

हर मोर्चे पर फेल हार्दिक पंड्या

हार्दिक पंड्या सीजन के पहले मैच से फेल हो रहे हैं। बल्लेबाज हो या फिर हो गेंदबाजी, दोनों में हार्दिक नहीं चल रहे हैं। उनकी कप्तानी की आलोचना तो हर तरफ हो रही है। कई पूर्व क्रिकेटर उनकी कप्तानी पर सवाल उठा चुके हैं। 6 मैच में हार्दिक ने सिर्फ 131 रन बनाए हैं। इसमें 11 चौके और 6 छक्के शामिल हैं। 6 में से तीन छक्के तो आरसीबी के खिलाफ मैच में हार्दिक ने उस समय आकर मारे जब टीम की जीत पक्की थी। गेंदबाजी की स्थिति तो और भी ज्यादा खराब है। 12 की इकोनॉमी से 11 ओवर में उन्होंने 132 रन खर्च किए हैं। इस दौरान सिर्फ 3 विकेट हार्दिक को मिला है।

कप्तानी में अजीबोगरीब फैसले

गुजरात टाइटंस के खिलाफ मैच में हार्दिक ने खुद से ऊपर टिम डेविड को भेज दिया। उस समय राशिद खान का ओवर बाकी था। आईपीएल से ठीक पहले हैट्रिक लेने वाले नुवान थुसारा को अभी तक एक भी मैच खेलने का मौका नहीं दिया है। चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ स्पेशलिस्ट पेसर आकाश मधवाल का ओवर बाकी रहते हुए हार्दिक ने खुद गेंदबाजी की और रन कुटवा दिए। पिछले सीजन कमाल की पारियां खेलने वाले नेहाल बढ़ेरा को एक मैच भी नहीं दिया है।

6 में से चार मैच हार चुकी मुंबई

मुंबई इंडियंस अभी तक 6 में से चार मैच हार चुकी है। इन हार में हार्दिक की भूमिका बड़ी रही है। चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ मैच में उन्होंने 18 गेंद पर 43 रन खर्च किए। बैटिंग में 6 गेंद खेलकर सिर्फ 2 रन बनाए। दिल्ली के खिलाफ मैच में मुंबई ने 234 रन बनाए और हार्दिक का योगदान 33 गेंद पर 39 रन का रहा। हैदराबाद के खिलाफ जिस मैच में मुंबई के सामने 278 का टारगेट था, हार्दिक ने 20 गेंद पर 24 रन बनाए।

-एजेंसी