डब्ल्यूएचओ ने जताई चिंता: चीन नहीं दे रहा कोरोना पर सही जानकारी, मरीजों से भरे हैं ICU और कब्रगाहों पर कतार लगी

Exclusive

आईसीयू भर रहे, चीन नहीं दे रहा जानकारी

डब्ल्यूएचओ (WHO) के आपातकालीन निदेशक माइक रेयान (Mike Ryan)ने कहा है, चीन में आईसीयू में मामलों की अपेक्षाकृत कम संख्या की सूचना दी गई है, लेकिन अजीब तरह से आईसीयू भर रहे हैं। मैं यह नहीं कहना चाहूंगा कि चीन सक्रिय रूप से हमें नहीं बता रहा है कि क्या हो रहा है। मुझे लगता है कि वे महामारी से लड़ने के उन तौर—तरीकों में पीछे रह गए हैं, जिन पर दुनिया चल रही है। डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि वह अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु जैसे महत्वपूर्ण कारकों के बारे में डेटा एकत्र करने के तरीके में सुधार के लिए चीन के साथ काम करने के लिए तैयार है।

चीन में जिंदा रहने के लिए जूझ रहे लोग

चीन में अचानक कोरोना मामलों में सामने आई उछाल से लोग अस्पताल बेड और ब्लड के लिए जूझ रहे हैं। दवाओं की भारी कमी है। चिकित्सक खुद कोरोना संक्रमित हो गए हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि अगले साल चीन में कोविड से दस लाख से अधिक मौतें हो सकती हैं। चीन ने अपने बढ़ते प्रकोप में कोई नई कोविड मौत की सूचना नहीं दी, लेकिन एक प्रत्यक्षदर्शी के अनुसार उसने बीजिंग के टोंगझोउ जिले में एक श्मशान के बाहर लगभग 40 शवों को कतार में देखा।

यह सत्यापित करना संभव नहीं था कि मौतें कोविड के कारण हुई हैं या नहीं। चीनी राजधानी में अन्य निवासियों को कथित तौर पर रिश्तेदारों के दाह संस्कार के लिए कई दिनों तक प्रतीक्षा करनी होती है, जब तक कि वे भारी शुल्क का भुगतान नहीं करते हैं। इससे संक्रमण बढ़ रहा है और यह भी बढ़ती मौतों की वजह है।

डब्ल्यूएचओ ने जताई चिंता, कहा- डेटा नहीं दे रहा चीन

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने कहा है कि व्यापक मूल्यांकन के लिए एजेंसी को बीमारी की गंभीरता, अस्पताल में भर्ती मरीज और गहन देखभाल इकाइयों की आवश्यकताओं के बारे में अधिक विस्तृत जानकारी की आवश्यकता है। महामारी बढ़ने की रिपोर्ट के साथ, डब्ल्यूएचओ चीन में विकसित स्थिति पर बहुत चिंतित हैं।

चीन को और बढ़ाना होगा टीकाकरण

जिनेवा में बोलते हुए डब्ल्यूएचओ के आपातकालीन निदेशक माइक रेयान ने कहा कि चीन में मामलों में वृद्धि केवल प्रतिबंधात्मक नीतियों को हटाने के कारण नहीं बल्कि पिछड़ती टीकाकरण दर के कारण भी हुई है। वहीं, उन्होंने यह भी कि चीन निर्मित टीकों की प्रभावकारिता केवल 50% थी।

उन्होंने कहा कि पिछले सप्ताहों में चीन में टीकाकरण दरों में वृद्धि हुई है, और यह देखना बाकी है कि क्या आने वाले हफ्तों में ओमिक्रॉन लहर के प्रभाव को रोकने के लिए पर्याप्त टीकाकरण किया जा सकता है। रेयान ने कहा, चीन जितनी बड़ी आबादी में, यह पर्याप्त सुरक्षा नहीं है।

चीन के टीके कमजोर, महामारी से लड़ने में पीछे

चीन के पास नौ घरेलू रूप से विकसित कोविड-19 टीके हैं, जो किसी भी अन्य देश की तुलना में उपयोग के लिए स्वीकृत हैं, लेकिन उन्हें अत्यधिक संक्रामक ओमिक्रॉन संस्करण को लक्षित करने के लिए अपडेट नहीं किया गया है। चीन अब तक केवल घरेलू स्तर पर उत्पादित टीकों का उपयोग करने पर जोर देता रहा है, जो एमआरएनए तकनीक पर नहीं बल्कि पुरानी तकनीकों पर आधारित हैं।

जर्मन सरकार के एक प्रवक्ता ने बुधवार को कहा कि बर्लिन ने बायोएनटेक कोविड टीकों का अपना पहला बैच चीन में जर्मन प्रवासियों को शुरू में दिया था। डिलीवरी के समय और आकार पर कोई विवरण उपलब्ध नहीं है।

Compiled: up18 News