क्या होता है बॉम्ब साइक्लोन, जो बरपा रहा अमेरिका पर कहर

Cover Story

बॉम्ब साइक्लोन एक बड़ी, तेज और मध्य विस्तार वाली आंधी है जिसके केंद्र में दबाव बहुत कम होता है, इसके साथ कई तरह के मौसम एक साथ चलते हैं जिनमें बर्फानी तूफान, गरज और बिजली गिराने वाली आंधी और भारी बारिश शामिल है. इसके केंद्र का दबाव जब अचानक और अत्यधिक कम हो जाता है तो यह बम की तरह व्यवहार करता है.

24 घंटे के अंदर 24 मिलीबार तक दबाव कम होने पर यह स्थिति आती है. यही कारण है कि इसे बॉम्ब साइक्लोन या फिर एक्सप्लोजिव साइक्लोन कहा जाता है. वैसे तो यह दुर्लभ मानी जाती रही है लेकिन अमेरिका के लिए अब यह दुर्लभ नहीं रही. सबसे पहले 1987 में अमेरिका में ही बॉम्ब साइक्लोन की पहली घटना रिकॉर्ड की गई थी. पूर्वी अमेरिका का समुद्री इलाका वह क्षेत्र है जहां सबसे ज्यादा बॉम्ब साइक्लोन बनते हैं.

कैसे बनता है बॉम्ब साइक्लोन

भूमध्य सागर के उत्तर का वो हिस्सा जिसमें पूरा अमेरिकी महादेश शामिल है, वहां मध्य विस्तार वाली आंधियों को अधिक तापमान वाले इलाकों से ऊर्जा मिलती है. सर्दियों में अमेरिका के पूर्वी तट के इलाकों में यह ठंड और गर्मी का खेल चलता है. जमीन ठंडी होती है और खाड़ी की तरफ समंदर में तापमान ज्यादा रहता है. समंदर के पास गर्मी और नमी भारी मात्रा में होती है. जैसे ही धरती की तरफ से आने वाली हवा इनके ऊपर से गुजरती है और तापमान में अंतर पैदा होता है नीचे का वातावरण अस्थिर और उत्प्लावक बन जाता है. हवा ऊपर उठती है, यह ठंडी और घनी होती है, बादल बनते हैं और बारिश होने लगती है.

तेज चक्रवातों को सतह के ऊपर भी उपयुक्त परिस्थितियों की जरूरत होती है. खासतौर से मजबूत ऊपर के स्तर पर हवाएं जो आधियों के साथ मिल कर उन्हें ऊपर उठने में मदद करती हैं. जब मजबूत तेज हवाएं कम दबाव वाले क्षेत्र से गुजरती हैं तो इनकी वजह से गर्म हवा और ज्यादा तेजी से ऊपर उठने लगती है इसके नतीजे में केंद्र की तरफ दबाव तेजी से घटने लगता है. जैसे ही दबाव घटता है, आंधी के आसपास की हवा और मजबूत होने लगती है. वास्तव में वातावरण केंद्र की तरफ और उसके आसपास दबाव के अंतर को मिटाना चहता है और इसी वजह से हवाएं तेजी से उस ओर जाती हैं.

कहां बनते हैं बॉम्ब साइक्लोन

पृथ्वी पर बॉम्ब साइक्लोन के लिहाज से सबसे ज्यादा प्रभावित या सक्रिय चार इलाके है. इनमें उत्तर पश्चिमी प्रशांत, उत्तरी अटलांटिक, दक्षिण पूर्वी प्रशांत और दक्षिण अटलांटिक का इलाका शामिल हैं. बीते दशकों में अमेरिका के लिए अब इसे दुर्लभ नहीं माना जाता है.

Compiled: up18 News