टी20 वर्ल्ड कप: बारिश के कारण भारत-पाकिस्तान मुक़ाबला नहीं हो पाया तो क्या कहते हैं नियम?

SPORTS

मेजबान ऑस्ट्रेलिया शनिवार को न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ सिडनी में अपने अभियान की शुरुआत करेगा, लेकिन मौसम विभाग का कहना है कि बारिश होने की 80 फ़ीसदी संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार “दोपहर बाद और शाम को बारिश आने की पूरी-पूरी संभावना है.” अगले दिन मेलबर्न में भी यही हालात रहने की भविष्यवाणी की गई है. यहाँ स्थानीय समयानुसार शाम को 7 बजे भारत का मुक़ाबला पाकिस्तान से होना है. मौसम विभाग का अनुमान है कि रविवार को 90 फ़ीसदी संभावना है कि बारिश हो और ये एक से ढाई सेंटीमीटर तक हो सकती है.

क्या है नियम?

मैच होने के लिए कम से कम पाँच-पाँच ओवर फेंके जाने ज़रूरी हैं. ग्रुप मुक़ाबलों के लिए कोई रिज़र्व दिन नहीं है, हालाँकि सेमीफ़ाइनल और फ़ाइनल मैच के लिए रिज़र्व डे रखा गया है. 23 अक्टूबर को अगर बारिश के कारण भारत-पाकिस्तान मुक़ाबला नहीं हो पाया तो दोनों टीमों को 1-1 अंक मिलेगा. टी-20 वर्ल्ड कप में आईसीसी के नियम के अनुसार यदि सुपर 12 राउंड में कोई मैच रद्द या टाई हो जाएगा तो दोनों टीमों को 1-1 अंक दिए जाएंगे.

वहीं, मैच जीतने वाली टीम को 2 अंक मिलेंगे और हारने वाली टीम के खाते में कोई अंक दर्ज नहीं होगा. हालाँकि ग्रुप स्टेज में अंकों का बंटवारा किसी भी टीम के लिए भारी पड़ सकता है.

ग्रुप में दो टीमों के अंक सुपर 12 राउंड की समाप्ति के बाद अगर बराबर रहे तो ऐसे में कौन सी टीम आगे के राउंड में जाएगी, इसका फैसला इस आधार पर होगा कि किस टीम ने ग्रुप में कितने मैच जीते, उस टीम का नेट-रनरेट कैसा रहा था.

-एजेंसी