केवल 849 रुपये की EMI पर करें इन धार्मिक स्थलों का भ्रमण, आईआरसीटीसी कर रहा है भारत गौरव पर्यटक ट्रेन का संचालन

Business

इंडियन रेलवे केटरिंग एण्ड टूरिज्म कार्पोरेशन लि0 (आईआरसीटीसी) द्वारा एक बार फिर धार्मिक यात्रा का आयोजन करने जा रहा है। भारत गौरव पर्यटक ट्रेन इस बार कोलकाता गंगा सागर , पुरी यात्रा, बैद्यनाथ, गया, पुरी, कोणार्क, गंगासागर, कोलकाता, वाराणसी और अयोध्या का भ्रमण कराएगी। चार दिसंबर से 13 दिसंबर तक 9 रात व 10 दिन तक की यात्रा होगी। इस संबंध में आगरा रेल मंडल की ओर से विज्ञप्ति जारी की गई है।

आगरा कैंट स्टेशन से सवार हो सकेंगे पर्यटक

इंडियन रेलवे केटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन दिसंबर के महीने में ताज नगरी आगरा से भारत गौरव पर्यटक ट्रेन द्वारा कोलकाता गंगासागर पुरी यात्रा का संचालन कर रहा है। इस यात्रा के दौरान पर्यटकों को आगरा कैंट, ग्वालियर, वीरांगना लक्ष्मीबाई, उरई, कानपुर, लखनऊ, अयोध्या कैंट, काशी और बनारस स्टेशनों पर ट्रेन में चढ़ने और उतरने की सुविधा दी गई है। इस यात्रा के दौरान पर्यटकों को बैद्यनाथ, गया, पुरी, कोणार्क, गंगासागर, कोलकाता, वाराणसी और अयोध्या की यात्रा कराई जाएगी।

इन स्थानों का कराया जाएगा भ्रमण

इस यात्रा के दौरान पर्यटकों को बैद्यनाथ मंदिर, जसडीह, विष्णुपद मंदिर और स्थानीय मंदिर गया, जगन्नाथ मंदिर और कोणार्क मंदिर, पुरी के स्थानीय मंदिर, गंगासागर,काली मंदिर, कोलकाता, वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर और अयोध्या मे रामजन्मभूमि, हनुमान गढ़ी और विभिन्न मंदिरों के दर्शन कराए जाएंगे।

सीटों की संख्या और सुविधाएं

यह यात्रा दिनांक 04 दिसंबर, 2023 से 13 दिसंबर तक होगी। 09 रातों और 10 दिन के इस पैकेज के लिए श्रेणी अनुसार कुल बर्थों की संख्या 767 है जिसमें सेकेंड एसी की कुल 49 सीटें, थर्ड एसी की कुल 70 सीटें और स्लीपर की कुल 648 सीटें उपलब्ध कराई जाएंगी।

जानिए कितना होगा किराया

इस यात्रा के लिए इकोनॉमी श्रेणी (स्लीपर क्लास) में एक/दो/तीन व्यक्तियों के एक साथ ठहरने पर पैकेज का मूल्य 17500 रुपये प्रति व्यक्ति होगा। वहीं, प्रति बच्चे (5-11 वर्ष) का पैकेज का मूल्य 16400 रुपये है. इस दौरान स्लीपर क्लास ट्रेन यात्रा, डबल/ट्रिपल पर नॉन एसी होटलों में ठहरने, नॉन एसी होटल के कमरे में मल्टी शेयर पर वॉश एंड चेंज एवं नॉन एसी ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था की गई है।

स्टैंडर्ड श्रेणी थर्ड एसी क्लास में एक/दो/तीन व्यक्तियों के एक साथ ठहरने पर पैकेज का मूल्य 28350 रुपये प्रति व्यक्ति और प्रति बच्चे (5-11 वर्ष) का पैकेज का मूल्य 27010 रुपये है। इस पैकेज मे 3एसी क्लास ट्रेन यात्रा, डबल/ट्रिपल पर एसी होटलों में ठहरने, नॉन एसी होटल के कमरे में डबल/ट्रिपल पर वॉश एंड चेंज एवं नॉन एसी ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था की गई है।

कम्फर्ट श्रेणी 2एसी क्लास में एक/दो/तीन व्यक्तियों के एक साथ ठहरने पर पैकेज का मूल्य 37300 रुपये प्रति व्यक्ति और प्रति बच्चे (5-11 वर्ष) का पैकेज का मूल्य 35710 रुपये है। इस पैकेज मे 2एसी क्लास ट्रेन यात्रा, डबल/ट्रिपल पर एसी होटलों में ठहरने, एसी होटल के कमरे में डबल/ट्रिपल पर वॉश एंड चेंज एवं एसी ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था की गई है। इसमें LTC एवं EMI (रू.849/- से शुरू ) की सुविघा भी उपलब्घ है. ईएमआई की सुविधा आईआरसीटीसी पोर्टल पर उपलब्ध सरकारी एवं गैर सरकारी बैंक से ली जा सकती है।

इस तरह से करें बुकिंग

इस पैकेज की बुकिंग पहले आओ पहले पाओ के आधार पर की जायेगी. इस संदर्भ में जानकारी देते हुए आईआरसीटीसी उत्तरी क्षेत्र के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा ने बताया कि इस यात्रा की बुकिंग हेतु पर्यटन भवन, गोमती नगर, लखनऊ स्थित आईआरसीटीसी कार्यालय और आईआरसीटीसी की बेवसाइट www.irctctourism.com से ऑनलाइन बुकिंग भी कराई जा सकती है.अधिक जानकारी एवं बुकिंग के लिये नीचे दिए गए मोबाइल नम्बरों पर सम्पर्क कर सकते हैं।

Compiled: up18 News