नववर्ष के 3 दिन वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर में वीआईपी व स्पर्श दर्शन पर रहेगी रोक

Regional

वाराणसी के सांसद और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट काशी विश्वनाथ धाम के अस्तित्व में आने के बाद देश और विदेश से बड़ी संख्या में श्रद्धालु द्वादश ज्योतिर्लिंगों में प्रमुख बाबा श्री काशी विश्वनाथ के दर्शन को वाराणसी आ रहे हैं. जितनी भीड़ सावन मास में होती थी उससे ज्यादा श्रद्धालु अब सामान्य दिनों में बाबा श्री काशी विश्वनाथ के दर्शन करने को वाराणसी जा रहे हैं. ऐसे में वर्ष 2023 के आगमन पर लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं के बाबा श्री काशी विश्वनाथ के दर्शन को आने की संभावना है. 31 दिसंबर और 1 जनवरी यानी नूतन वर्ष 2023 के मौके पर बड़ी संख्या में सनातनियों के बाबा शिव शंकर के दर्शन को आने की संभावना है.

ऐसे में वाराणसी के कमिश्नर कौशल राज शर्मा ने मीडिया को बताया कि भारी भीड़ को देखते हुए श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में 31 दिसंबर और 1 जनवरी को स्पर्श दर्शन पर रोक रहेगी. मंडलायुक्त वाराणसी के मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा ने बताया कि श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में 31 दिसंबर, 1 जनवरी और 2 जनवरी को गर्भ गृह में शिवलिंग का स्पर्श दर्शन नहीं होगा.

वीआईपी के दर्शन पर भी इन तीन दिन रहेगी रोक

आम श्रद्धालुओ के स्पर्श दर्शन के साथ वीआईपी के भी स्पर्श दर्शन पर रोक रहेगी. नव वर्ष पर भारी भीड़ को देखते हुए यह फैसला लिया गया. नए साल पर मंदिर में लाखों से अधिक श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद है. जिसे लेकर यह फैसला लिया गया है. इसको लेकर 30 दिसंबर को मंदिर प्रशासन की तरफ से रिहर्सल किया जाएगा. 31 दिसम्बर और 1 जनवरी को पूरी तरह से निर्णय ले लिया गया है कि श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में बाबा का स्पर्श दर्शन प्रतिबंधित रहेगा. अगर भीड़ अत्यधिक रही तो 2 जनवरी को भी स्पर्श दर्शन बंद रखा जाएगा.

Compiled – up18 News