इराक: शिया नेता द्वारा राजनीति से संन्यास लेने के ऐलान से हिंसा, 20 लोगों की मौत

INTERNATIONAL

सुरक्षा अधिकारियों ने बताया है कि जो झड़पें हुई हैं उनमें से कई मुक़्तदा अल-सद्र की मिलिशिया संस्था ‘पीस ब्रिगेड्स’ और इराक़ की सेना के बीच घटी हैं.
सोशल मीडिया पर डाले गए वीडियो में कई लड़ाके रॉकेट से चलाए जाने वाले ग्रेनेड जैसे बड़े हथियार के साथ दिख रहे हैं.

उधर इन घटनाओं के बाद ईरान ने इराक़ से लगने वाली अपनी सीमा को बंद कर दिया है. वहीं कुवैत ने अपने नागरिकों से तत्काल इराक़ छोड़ देने का आग्रह किया है.
समाचार एजेंसी एएफ़पी ने ‘डॉक्टरों के हवाले से बताया है कि गोली लगने से मुक़्तदा अल-सद्र के कम-से-कम 20 समर्थकों की मौत हो गई है और क़रीब 350 प्रदर्शनकारी घायल हो गए हैं.

संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा है कि वे इस घटना से चिंतित हैं. हालात सुधारने के लिए उन्होंने तत्काल क़दम उठाने का अनुरोध किया है.

देश के अंतरिम प्रधानमंत्री मुस्तफ़ा अल-कदीमी ने इस घटना के बाद पूरे देश में कर्फ़्यू लगाने का एलान किया है. उन्होंने कैबिनेट की बैठकें निलंबित कर दी हैं. उन्होंने मुक़्तदा अल-सद्र से हिंसा रोकने के लिए दख़ल देने का अनुरोध किया है.

वहीं मुक़्तदा अल-सद्र ने हिंसा रुकने और हथियारों के इस्तेमाल थमने तक उपवास करने का ऐलान किया है.
इससे पहले सोमवार को मुक़्तदा अल-सद्र ने कहा, ”मैंने पहले ही राजनीतिक मामलों में दख़ल न देने का फ़ैसला लिया था, लेकिन अब मैं अपने रिटायरमेंट और सद्र समर्थक आंदोलन से जुड़े सभी संस्थानों को बंद करने का ऐलान करता हूं.”
हालांकि उनके आंदोलन से जुड़े मज़हबी संस्थान खुले रहेंगे.

-एजेंसी