दिग्‍गज सिंगर अनुराधा पौडवाल ने भी लाउडस्‍पीकर से अजान पर खड़े किए सवाल

Entertainment

देश के दिग्गज गायकों में शुमार अनुराधा पौडवाल ने अब लाउडस्‍पीकर से अजान के मुद्दे पर सवाल खड़े किए हैं। एक इंटरव्यू में अनुराधा ने कहा कि वो भारत में जिस तरह लाउडस्पीकर पर अजान होती है, वैसा दुनिया के किसी कोने में नहीं होता है। उनका कहना था जब मुस्लिम देशों में ऐसा नहीं होता है तो हिंदुस्तान में ये सब क्यों हो रहा है।

जी न्यूज़ के एक कार्यक्रम में पहुंची सिंगर अनुराधा पौडवाल ने कहा, ‘मैं दुनिया की कई जगहों पर घूम चुकी हूं। लेकिन मैंने कहीं भी ऐसा नहीं देखा, जैसा हमारे भारत में होता है। मैं किसी धर्म के खिलाफ नहीं हूं। लेकिन हमारे यहां जबरन का बढ़ावा दिया जा रहा है। मस्जिद पर लाउडस्पीकर लगाकर अजान चलाई जाती है। इस वजह से बाकियों को लगता है कि कि वह अपना स्पीकर क्यों न चलाएं। मैं तो मिडिल ईस्टर्न देशों में भी ट्रैवेल कर चुकी हूं। लेकिन वहां तो लाउडस्पीकर पर अजान बैन है। जब मुस्लिम देखों में लाउडस्पीकर पर अजान नहीं हो रही तो भारत में ही क्यों हो रहा है ऐसा?’

भजन गायिका ने आगे कहा कि अगर देश में अजान इस तरह होगी तो देश में लोग हनुमान चालीसा भी ऐसे ही चलाएंगे। इससे बाद में विवाद बढ़ता जाता है, जो दुखद है।

हिंदू संस्कृति पर दिया जोर

अनुराधा पौडवाल ने आगे नवरात्रि और रामनवमी पर भी अपनी बात रखी। बोलीं कि आज की जेनेरेशन को देश के कल्चर के बारे में जानकारी होनी चाहिए। ‘हमें अपने बच्चों को देश की संस्कृति के बारे में जागरुक करना चाहिए। उन्हें ये बात मालूम होनी चाहिए कि आदि शंकराचार्य हमारे धर्म गुरु हैं। पोप का संबंध क्रिश्चियन से है, ये जानकारी तो सबको होगी ही इसीलिए हमारे धर्म के बारे में ये पता होना ही चाहिए कि हिंदुओं के पास चार वेद, 18 पुराण और 4 मठ हैं।’

सोनू निगम ने भी उठाए थे सवाल

बात 2017 की है। जब सुबह-सुबह सोनू निगम ने ढेर सारे ट्वीट कर दिए थे। उन्होंने लिखा था, ‘मुझे नहीं लगता कि कोई मंदिर या गुरुद्वारा बिजली का इस्तेमाल उन लोगों को जगाने के लिए करते हैं जो उस धर्म का पालन नहीं करते, तो फिर ऐसा क्यों? गुंडागर्दी है बस और वैसे भी मोहम्मद के पास बिजली नहीं थी जब उन्होंने इस्लाम को बनाया। तो एडिसन के बाद ये कोलाहल क्यों? भगवान सब पर कृपा बनाए रखें। मैं मुस्लिम नहीं हूं और मुझे अजान की वजह से सुबह उठना पड़ता है। कब भारत में जबरन धर्म थोपना बंद होगा?’ इस ट्वीट के बाद मामला तूल पकड़ लिया था। यहां तक कि सिंगर के खिलाफ फतवा तक जारी हो गया था।

-एजेंसियां