आगरा: सिंगल यूज़ प्लास्टिक बैन को लेकर सब्ज़ी विक्रेताओं को किया जागरूक

Press Release

आगरा: सिंगल यूज पॉलीथिन को सरकार ने पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया है। इसके प्रति जन जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है जिससे लोग सिंगल यूज़ पॉलिथीन का उपयोग करना पूरी तरह से प्रतिबंध कर दें। सिंगल यूज़ पॉलिथीन सब्जी मार्केट या फिर फुटकर मार्केट में यूज होती है। लोग सामान लाने और ले जाने के लिए इसका सबसे अधिक प्रयोग करते हैं। रविवार को वार्ड 40 के पार्षद पति प्रवीण जैन छीपीटोला स्थित सब्जी मार्केट पहुंचे। यहां पर उन्होंने एक ग्राहक बनकर सिंगल यूज़ पॉलीथिन का उपयोग प्रतिबंध है या नहीं, इसकी जानकारी जुटाई।

सब्जी मार्केट में सिंगल यूज़ पॉलीथिन का उपयोग तो नहीं हो रहा है इसको लेकर पार्षद पति प्रवीन जैन छीपीटोला मार्केट पहुंचे। यहां पर उन्होंने सब्जी मार्केट में ग्राहक बनकर सब्जी खरीदना शुरू कर दिया और यह जानने का प्रयास किया कि यहां सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग तो नहीं हो रहा है लेकिन जैसे ही सब्जी खरीदने के बाद सब्जी विक्रेता ने बैग के लिए कहा तो पार्षद पति ने पॉलिथीन में रखने की बात कही। सब्जी विक्रेता ने तुरंत सब्जी देने से मना कर दिया और कपड़े का बैग लाने की बात कह दी। बाद में जब लोगों को पता चला कि वह पार्षद पति थे तो कुछ सब्जी विक्रेता माफी भी मांगने लगे लेकिन पार्षद पति ने कहा कि आपने बिल्कुल सही काम किया जो लोग कपड़े का बैग लेकर सब्जी लेने नहीं आए उन्हें इसी तरह से मना कर देना चाहिए।

पूरी तरह से खत्म नहीं हुई सिंगल यूज पॉलीथिन

इसके बाद प्रवीन जैन दूसरी मार्केट पहुंचे। यहां पर उन्होंने फिर सब्जी ली और सब्जी विक्रेता को पॉलिथीन में सब्जी देने की बात कही। इस पर सब्जी विक्रेता ने कहा कि मेरे पास कुछ ही पॉलीथिन है उसमें से एक पॉलिथीन में आपको सब्जी दे देती हूं जैसे ही सब्जी विक्रेता ने पॉलिथीन में सब्जी डाली तो पार्षद पति ने उन्हें अपना परिचय देते हुए की पॉलिथीन प्रतिबंध होने की बात कही। जिसके बाद सब्जी विक्रेता ने तुरंत पॉलिथीन को वहां से हटा दिया और सिंगल यूज़ पॉलिथीन का पूरी तरह से प्रतिबंध करने का आश्वासन दिया।

लगेगा हजारों का जुर्माना

प्रवीन जैन ने सब्जी मार्केट में सभी सब्जी विक्रेताओं से अपील की कि वह पॉलीथिन का प्रयोग बिल्कुल न करें। अगर नगर निगम की टीम ने औचक निरीक्षण किया और आपके पास पॉलिथीन मिली तो आपका लगभग ₹5000 तक का जुर्माना हो सकता है। यह आपको निश्चय करना है कि आपको कई दिनों की कमाई को जुर्माने में देना है या फिर अपने परिवार का उससे पालन पोषण करना है। इस पर सभी ने शपथ ली कि वह किसी भी ग्राहक को पॉलिथीन में सब्जी व अन्य सामान नहीं देंगे।

कुछ ग्राहक थैले में सब्जी लेते हुए मिले

निरीक्षण के दौरान कुछ लोग थैले में सब्जी लेते हुए भी मिले। उनसे भी उन्होंने गुपचुप तरीके से बातचीत की। लोगों का कहना था कि पॉलिथीन को प्रतिबंध किया जा रहा है। यह पर्यावरण के लिए सबसे अच्छा है। पॉलीथिन पर प्रतिबंध 1 जुलाई से लग गया है। इसीलिए वह घर से थैला लेकर सामान लेने के लिए निकले हैं।