UWW-2022: पांच भारतीय महिला पहलवानों ने जीता गोल्ड

SPORTS

भारतीय पहलवान सरिता मोर ने कज़ाख़स्तान के अल्माटी में हो रहे यूडब्ल्यूडब्ल्यू रैंकिंग सीरीज की प्रतिस्पर्धा में 59 किलोग्राम महिला फ्रीस्टाइल श्रेणी में इस सीज़न में अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय गोल्ड मेडल जीता है. उन्होंने अज़रबैजान की ज़ाला अलीयेवा को 10-0 से हराकर ख़िताब अपने नाम किया है.

साथ ही 2022 एशियाई चैम्पियनशिप में ब्रॉन्ज जीतने वालीं मनीषा ने महिलाओं के 65 किलोग्राम फ्रीस्टाइल फाइनल में अज़रबैजान की एलिस मनोलोवा को 8-0 से हराकर अपना पहला सीनियर इंटरनेशनल गोल्ड जीता.

इसके अलावा पहलवान साक्षी मलिक ने इस प्रतिस्पर्धा में गोल्ड मेडल हासिल किया. ये गोल्ड साक्षी ने 62 किलोग्राम की श्रेणी में जीता है. बीते लगभग पांच सालों में साक्षी का ये पहला अंतरराष्ट्रीय गोल्ड मेडल है.

दिव्या काकरान ने भी इस प्रतिस्पर्धा में गोल्ड जीता है ये गोल्ड दिव्या ने 68 किलोग्राम की श्रेणी में हासिल किया है.

भारतीय पहलवान ने अपने शुरुआती दो मुकाबले आसानी से जीते, लेकिन तीसरा मुकाबला हार गईं, मंगोलिया की बोलोर्टुंगलग ज़ोराइट ने भी दो मुकाबले जीते थे लेकिन प्रतियोगिता में बेहतर परफ़ॉर्मेंस के कारण दिव्या को विजेता घोषित किया गया.

मानसी अहलावत ने भी गोल्ड मेडल जीता है. मानसी ने 57 किलोग्राम श्रेणी में कज़ाख़स्तान की एमा टिसिना को 3-0 से हरा कर गोल्ड अपने नाम किया. इसके अलावा भारतीय पहलवान पूजा ने पूजा ने 76 किलोग्राम श्रेणी में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया.

-एजेंसियां