UP Investors Summit में आज सिंगापुर के साथ 29 हजार करोड़ के 20 MOU

Regional

उन्होंने केंद्र सरकार की स्क्रैप पॉलिसी का जिक्र करते हुए कहा कि हमारी सरकार ने 10 लाख गाड़ियों को स्क्रैप करने का निर्णय लिया है। इससे पर्यावरण पर असर पड़ेगा। बहुत से ऐसे राज्य हैं, जहां पर हार्न के अलावा गाड़ियों में सब कुछ बजता है। यूपी में 3 लाख नई बसें आएंगी। डेढ़ लाख लोगों को रोजगार मिलेगा।

अब यह वह प्रदेश नहीं है, जो 6 वर्ष पहले हुआ करता था: सीएम योगी

इससे पहले यूपी को वन ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यस्था बनाने के लिए योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को सिंगापुर के प्रतिनिधिमंडल के साथ मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत की आजादी में सिंगापुर का महत्वपूर्ण योगदान है। जिस तरह से निवेशक यूपी में निवेश कर रहे हैं 2027 तक उत्तर प्रदेश अपनी अर्थव्यवस्था को वन ट्रिलियन डॉलर की बनाने में सफल रहेगा।

योगी ने कहा कि अब उत्तर प्रदेश बदल चुका है। अब यह वह प्रदेश नहीं है, जो 6 वर्ष पहले हुआ करता था। उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के मंत्र ‘रिफॉर्म, परफॉर्म, ट्रांसफॉर्म’ को आत्मसात कर ‘नए भारत का नया उत्तर प्रदेश’ देश के ग्रोथ इंजन की भूमिका निभाने को तैयार है। उन्होंने कहा कि आज देश में सबसे अच्छा इन्फ्रास्ट्रक्चर उत्तर प्रदेश में है। यही नहीं भारत में सबसे उर्वरा भूमि और जल संसाधन यहीं पर है। आज सिंगापुर के साथ 29 हजार करोड़ के 20 एमओयू साइन हुए हैं।

जापानी कंपनी ने 7200 करोड़ के निवेश का समझौता किया

यूपी सरकार के साथ जापानी कंपनी ने 7200 करोड़ के निवेश का समझौता किया है। जापान का HMI ग्रुप आगरा, अयोध्या और वाराणसी सहित 30 प्रमुख शहरों में होटल खोलेगा। HMI ग्रुप के निदेशक( पब्लिक रिलेशन) टाकामोटो योकोयामा ने कहा कि इस तरह से हम करीब 10 हजार लोगों को जॉब दे सकेंगे। यूपी में पर्यटन विकास की संभावनाएं होटल इंडस्ट्री के लिए अनुकूल हैं।

लुलु मॉल लखनऊ के बाद अयोध्या, वाराणसी समेत कई शहरों में मॉल खोलेगा। ये भी तय हुआ है कि सेल्फ हेल्प ग्रुप (एसएचजी) के बने प्रोडक्ट्स भी लुलु मॉल में मिलेंगे। परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और स्मृति ईरानी समिट में पहुंच गईं हैं।

दुनिया को राह दिखाने वाला प्रदेश बन चुका है उत्तर प्रदेश : मनसुख मांडविया

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया भी समिट में पहुंचे हैं। केंद्रीय मंत्री मांडविया ने कहा कि उत्तर प्रदेश एक उत्तम प्रदेश है, क्योंकि यहां विकास की भी बड़ी विरासत है। डबल इंजन सरकार की वजह से आज उत्तर प्रदेश बेस्ट इंवेस्टमेंट डेस्टिनेशन की तरफ आगे बढ़ रहा है। आज उत्तर प्रदेश दुनिया को राह दिखाने वाला प्रदेश बन चुका है। देश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हेल्थ का डाइमेंशन बढ़ा दिया। इसके साथ ही हैल्थ को डेवलपमेंट के साथ जोड़ने का काम किया है।

UAE के मिनिस्टर बोले-5 साल में 100 बिलियन डॉलर का बिजनेस

मंत्री राकेश सचान ने कहा कि 23 सितंबर 2021 को भारत सरकार और UAE के बीच आर्थिक सहयोग को लेकर साझेदारी हुई थी। इस साझेदारी के चलते UAE और भारत के बीच एक्सपोर्ट और इम्पोर्ट 50 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया है।

UAE के मिनिस्टर ऑफ स्टेट एचई अहमद बिन अली अल सेझ ने कहा कि उत्तर प्रदेश के साथ हमने हाल ही में गवर्नमेंट टू गवर्नमेंट सहयोग को आगे बढ़ाया है। हम उत्तर प्रदेश में परंपरागत निवेश के अलावा नए और उभरते क्षेत्रों पर भी फोकस कर रहे हैं। इनमें डिफेंस, स्पेस, फूड प्रोसेसिंग, एग्रीकल्चर प्रोसेसिंग, क्लाइमेट, ड्रोन टेक्नोलॉजी, लॉजिस्टिक समेत कई अन्य क्षेत्र शामिल हैं। इसी कड़ी में UAE की कुछ कंपनियां उत्तर प्रदेश में फूड पार्क्स बनाने जा रही हैं। हमने लक्ष्य तय किया है कि अगले 5 वर्षों में UAE का भारत के साथ कुल व्यापार 100 बिलियन डॉलर तक पहुंचेगा।

-एजेंसी