यूपी कैबिनेट ने कैंसिल की शोध संस्थान के लिए आजम खान को दी गई जमीन की लीज

Politics

सीनियर सरकारी अधिकारी ने कहा कि आजम के मौलाना मोहम्मद अली जौहर ट्रेनिंग ऐंड रिसर्च इंस्टिट्यूट के लिए ट्रस्ट बनाने के लिए जमीन को लीज पर दिया गया था। लेकिन पाया गया कि उस जगह पर स्कूल चल रहा है। यह लीज 2013-14 के समय साइन की गई थी जब सपा की सरकार सत्ता में थी। यह लीज करीब 30 साल के समय के लिए 100 रुपये सालाना की दर पर की गई थी।

उन्होंने कहा, ‘हमें यह शिकायत मिली कि रिसर्च इंस्टिट्यूट की बजाय यहां पर स्कूल चल रहा है, जिसके लिए जमीन लीज पर दी गई थी। इस संबंध में जिला प्रशासन से रिपोर्ट तलब की गई है और साथ ही जांच के लिए एसआईटी का गठन भी किया गया है। रिपोर्ट और निष्कर्ष के आधार पर ही कैबिनेट ने लीज को कैंसल करने का फैसला किया है। वहां पर कंडीशन के उल्लंघन के लिए कार्रवाई की गई है।’

अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री ऑफिस से इस बात की पुष्टि हुई है कि लीज के कैंसल होने के बाद से जमीन अपने आप ही सरकार के पास चली जाएगी। हालांकि जमीन पर अधिकार कुछ दिनों के बाद लिया जाएगा क्योंकि यहां पर अभी स्कूल का सेशन चल ही रहा है। स्कूल प्रशासन को सख्त हिदायत दी गई है कि बिना बच्चों के शेड्यूल को डिस्टर्ब किए हुए ही स्कूल परिसर को खाली किया जाए।

Compiled: up18 News