मंथली GST कलेक्शन में यूपी ने तोड़ा रिकॉर्ड, तमिलनाडु को पीछे छोड़ा

Regional

अप्रैल 2024 में देश में रिकॉर्ड 2.10 लाख करोड़ रुपये का जीएसटी कलेक्शन आया. खास बात है कि उत्तर प्रदेश ने 19 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करते हुए मंथली कलेक्शन में तमिलनाडु को पीछे छोड़ दिया. अप्रैल 2024 में 12,290 करोड़ रुपये के साथ यूपी, महाराष्ट्र, कर्नाटक और गुजरात के बाद जीएसटी कलेक्शन में चौथा सबसे बड़ा योग दानकर्ता बन गया.

इसमें अयोध्या में राम मंदिर का अहम योगदान रहा क्योंकि, जनवरी में राम मंदिर के उद्घाटन के चलते राज्य में पर्यटन में काफी वृद्धि हुई. विशेषज्ञ यूपी के जीएसटी राजस्व में हालिया उछाल के लिए इस कारक को जिम्मेदार मानते हैं.

देश में सबसे अधिक फैक्ट्री वाला राज्य तमिलनाडु 5 वें स्थान पर खिसक गया. अप्रैल 2023 में तमिलनाडु का जीएसटी कलेक्शन 11,559 करोड़ रुपये था जबकि यूपी का 10,320 करोड़ रुपये था. टैक्स चोरी पर अंकुश लगाने के लिए मजबूत कदमों से लेकर इंफ्रास्ट्रक्चर पर आक्रामक खर्च की बदौलत उत्तर प्रदेश के जीएसटी कलेक्शन में यह वृद्धि देखने को मिली.

अयोध्या में राम मंदिर के पूरा होने और विभिन्न पहलों को देखते हुए, यूपी में पर्यटकों (घरेलू और विदेशी) का कुल वार्षिक खर्च 2025 के अंत तक 4 लाख करोड़ रुपये को पार कर सकता है, जिससे राज्य को वित्त वर्ष 2025 में

20,000-25,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त टैक्स रेवेन्यू मिल सकता है. 21 जनवरी को जारी एसबीआई रिसर्च की एक रिपोर्ट के अनुसार राज्य सरकार ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया है.

-एजेंसी