‘शिवलिंग’ पर आपत्तिजनक पोस्‍ट के आरोप में DU शिक्षक गिरफ़्तार

Regional

दिल्ली विश्वविद्यालय DU के हिंदू कॉलेज के शिक्षक रतन लाल को ‘शिवलिंग’ पर आपत्तिजनक सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर गिरफ़्तार किया गया है. उन्होंने वाराणासी में ज्ञानवापी मस्जिद में शिवलिंग मिलने के दावे से जुड़ा पोस्ट किया था.

50 साल के रतन लाल हिंदू कॉलेज में एसोसिएट प्रोफ़ेसर हैं और इतिहास पढ़ाते हैं. उन्होंने मंगलवार को कथित तौर पर ‘शिवलिंग’ के ढांचे का फोटो पोस्ट किया था और उस पर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी.

पहले शिक्षक रतन लाल को पूछताछ के लिए तलब किया गया था, बाद में गिरफ़्तार किया गया. पुलिस के मुताबिक प्रोफ़ेसर के ख़िलाफ़ आईपीसी की धारा 153ए (धर्म के आधार पर दो समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना) और 295ए (धार्मिक भावनाएं भड़काना) के तहत मामला दर्ज किया गया है. उनके ख़िलाफ़ मंगलवार रात को उत्तर दिल्ली, साइबर पुलिस थाने में एफ़आईआर दर्ज की गई थी.

उन्होंने सोशल मीडिया पोस्ट करने के बाद धमकियां मिलने की बात भी कही थी.

शिक्षक की गिरफ़्तारी के बाद स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ़ इंडिया और ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन ने उत्तरी दिल्ली साइबर पुलिस स्टेशन के बाहर विरोध प्रदर्शन किया.

रतन लाल के वक़ील महमूद प्राचा का कहना है कि उनके ख़िलाफ़ झूठा मामला दर्ज किया गया है. पुलिस के पास आईपीसी की धारा 153ए और 295ए के तहत गिरफ़्तारी का अधिकार नहीं है.

-एजेंसियां