यूपी बीएड काउंसलिंग शेड्यूल जारी, 15 सितंबर से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन

Career/Jobs

विश्वविद्यालय द्वारा जारी यूपी बीएड काउंसलिंग 2023 शेड्यूल के अनुसार रैंक 1 से लेकर 75,000 रैंक प्राप्त उम्मीदवारों को लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया 15 सितंबर से शुरू होगी। पहले चरण की इस प्रक्रिया के लिए 75 हजार तक रैंक पाने वाले उम्मीदवार 21 सितंबर तक अपना पंजीकरण और के साथ-साथ अपनी पसंद की सीट का चयन करते हुए च्वाइस फिलिंग कर सकेंगे।

इसके बाद बुदंलेखण्ड विश्वविद्यालय द्वारा यूपी बीएड काउंसलिंग 2023 के पहले चरण के लिए 22 सितंबर का अतिरिक्त समय सिर्फ च्वाइस फिलिंग के लिए दिया गया है। हालांकि, इस तारीख को उम्मीदवार पंजीकरण नहीं कर सकेंगे। इसके अगले दिन यानी 23 सितंबर को बुदंलेखण्ड विश्वविद्यालय पहले चरण की काउंसलिंग के आवंटन परिणाम जारी कर देगा। जिन उम्मीदवारों को सीटों का आवंटन किया जाएगा, उन्हें अपनी आवंटित सीट को ऑनलाइन कन्फर्म करना होगा और 28 सितंबर तक फीस भरनी होगी।

दूसरी तरफ यूपी बीएड काउंसलिंग 2023 के दूसरे चरण के लिए रजिस्ट्रेशन पहले चरण की काउंसलिंग के परिणामों की घोषणा के ही दिन यानी 23 सितंबर को शुरू हो जाएगी, जो कि पहले चरण से बची रह गई सीटों के लिए आयोजित किया जाएगा।

दूसरे चरण के लिए उम्मीदवार 1 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन और 2 अक्टूबर तक च्वाइस फिलिंग कर सकेंगे। इसके बाद नतीजों की घोषणा 3 सितंबर 2023 को की जाएगी, जिसमें आवंटित सीटों के लिए उम्मीदवारों को कन्फर्म करते हुए फीस 9 अक्टूबर तक भरनी होगी।

बता दें कि तीसरे चरण के लिए रजिस्ट्रेशन 3 अक्टूबर से शुरू होंगे और उम्मीदवार 16 अक्टूबर तक फीस भर सकेंगे।

Compiled: up18 News