भविष्य की कार से संसद पहुंचे केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, चलती है ग्रीन हाइड्रोजन से

National

ऐसे वक्त में जब देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आग लगी हुई है, केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को एक ऐसी कार की झलक दिखाई जिसे भविष्य की कार माना जा रहा है। गडकरी इसी कार से आज संसद पहुंचे। ये कार ना पेट्रोल डीजल से चलती है, ना CNG से और ना ही बिजली से। ये है हाइड्रोजन कार जो ग्रीन हाइड्रोजन (Green Hydrogen ) से चलती है।

टोयोटा कंपनी की इस कार का नाम ‘मिराई’ (Toyota Mirai)। ये एक जापानी शब्द है जिसका मतलब है भविष्य। तभी तो हाइड्रोजन ईंधन को अब भविष्य का ईंधन माना जा रहा है। भारत बड़ी मात्रा में पेट्रोल-डीजल आयात करता है, ये ईंधन महंगे तो हैं ही, साथ ही इनसे प्रदूषण भी बहुत होता है, जबकि ग्रीन हाइड्रोजन काफी सस्ती गैस है, इसके जरिए प्रति किलोमीटर सिर्फ 2 रुपये का खर्च आएगा।

गडकरी ने बताया कि ग्रीन हाइड्रोजन को लेकर सरकार एक बड़ा मिशन शुरू कर रही है। आपको बता दें कि नितिन गडकरी ने हाल ही में भारत का पहला हाइड्रोजन आधारित एडवांस्ड फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक वाहन Toyota Mirai (टोयोटा मिराई) को लॉन्च किया था। कंपनी का दावा है कि इस कार में सिर्फ पांच मिनट में ईंधन भरा जा सकता है। ये कार एक बार टैंक फुल होने पर 646 किमी तक की दूरी तय कर सकती है।

-एजेंसियां