केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा, ऊर्जा की ख़रीद में भारत अपना हित देखेगा

National

ईरान और रूस जैसे देशों पर लगे प्रतिबंधों के बावजूद भारत के उनसे ऊर्जा ख़रीदने की हो रही आलोचना पर अब केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने भी अपना पक्ष रखा है.

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मामलों के केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शुक्रवार को कहा है कि ऊर्जा की ख़रीद में भारत अपना हित देखेगा.

हरदीप सिंह पुरी ने कहा, ”हम ईरान जैसे खाड़ी के देशों के पास हैं, जिसके पास बहुत तेल है. हमारे रूस के साथ भी ऊर्जा संबंध हैं. हम उनसे कच्चा तेल ख़रीदते हैं, लेकिन हमारा कुल आयात 0.2 फ़ीसदी से ज़्यादा नहीं है.”

उन्होंने सरकार का पक्ष साफ़ करते हुए कहा कि अगर सभी शर्तें ठीक रहीं, तो हम उनसे तेल ख़रीदना जारी रखेंगे.”

इमरान ख़ान भी कर चुके हैं भारत की तारीफ़

इससे पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर भी कुछ दिनों पहले अपने विदेशी दौरों के दौरान साफ़ कह चुके हैं कि भारत अपने हितों की रक्षा करेगा.

पश्चिमी देशों की आलोचना और दबाव को ख़ारिज करते हुए उन्होंने कहा था कि यूरोप के बाक़ी देश रूस से जितना तेल एक दोपहर में ख़रीदते हैं उतना तो भारत पूरे एक महीने में भी नहीं ख़रीदता.

वहीं पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान ख़ान भी अपने हितों की रक्षा को लेकर भारत की विदेश नीति की तारीफ़ कर चुके हैं.

अप्रैल की शुरुआत में जब उन पर अविश्वास प्रस्ताव की प्रकिया चल रही थी, उस दौरान उन्होंने कहा था कि अपने हित साधने के लिए भारत की विदेश नीति सफलतापूर्वक प्रयास कर रही है.

-एजेंसियां