केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रदर्शन कर रहे किसानों से की शांति की अपील

National

उन्होंने कहा, “मोदी सरकार के वरिष्ठ मंत्रियों ने चंडीगढ़ जाकर उनसे (किसानों से) मुलाकात की और घंटों चर्चा हुई, सकारात्मक चर्चा हुई। भविष्य में भी जब भी जरूरत होगी हम बातचीत के लिए तैयार हैं। हमें प्रयास करना चाहिए कि कोई हिंसा न हो और जनहानि न हो। हमने गन्ने की कीमत 315 रुपये से बढ़ाकर 340 रुपये प्रति क्विंटल खरीद की है, यह पिछले साल के मुकाबले 8 प्रतिशत ज्यादा बढ़ा है।

इतना ही नहीं, हम सुनिश्चित कर रहे हैं कि किसानों की आय दोगुनी करें, इस दिशा में हर कदम उठाए हैं। हमने स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट को लागू भी किया। हमने किसान सम्मान निधि भी दी, यानी किसानों को 2 लाख 81 हजार करोड़ रुपये मोदी सरकार ने एक सम्मान के रूप में किसानों को दी। फसल बीमा योजना के अंतर्गत 1 लाख 54 हजार करोड़ रुपये मुआवजा मोदी सरकार ने दिया, यूपीए के कार्यकाल के दौरान कुछ भी नहीं दिया गया।”

अनुराग ठाकुर ने आगे कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा, “2013-14 में कांग्रेस के समय के दौरान किसानों को बैंकों से 7,30,000 करोड़ रुपये मिले, लेकिन पिछले साल हमने 20 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा दिए, जो 3 गुना ज्यादा है। हर कदम में मोदी सरकार ने किसानों के हित में फैसला लिया है और हम ऐसा करते रहेंगे। कांग्रेस को कहने का कोई अधिकार नहीं है, जिन्होंने 60 साल से अधिक समय तक देश में राज किया हो, उनकी तुलना मोदी सरकार से नहीं की जा सकती।”

-एजेंसी