UAE के राष्‍ट्रपति ने लंदन में खरीदी करीब 7 अरब रुपए मूल्य की हवेली

INTERNATIONAL

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के लंदन में संपत्ति खरीदने से जुड़े सवाल पर अबू धाबी के मीडिया कार्यालय से जवाब मांगी गया था। कार्यालय ने टिप्पणी के अनुरोध वाले ईमेल और कॉल का जवाब नहीं दिया। यूएई में 1990 के दशक से आर्थिक हालात काफी बदले हैं। यूएई की तेल संपदा और तेजी से विकास ने उसे सऊदी अरब के बाद अरब दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना दिया। इसने देश को मध्य पूर्व के व्यापार और पर्यटन केंद्र के रूप में आकार देने में मदद मिली।

दुनिया के सबसे अमीर परिवारों में शामिल है शेख फैमिली

शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शामिल हैं। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के परिवार को GQ की रिपोर्ट में 2023 में दुनिया का सबसे अमीर परिवार माना गया है। संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान इस परिवार के मुखिया हैं। उनके 18 भाई और 11 बहनें हैं।

अल नाहयान के नौ बच्चे और 18 पोते-पोतियां हैं। अल नाहयान शाही परिवार के पास 305 बिलियन डॉलर (25,38,667 करोड़ रुपये) की संपत्ति है। कसर अल-वतन नाम के जिस राष्ट्रपति महल में ये फैमिली रहती है, वो जो पेंटागन के आकार का तीन गुना ज्यादा बड़ा है।

मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के अबू धाबी यूनाइटेड ग्रुप ने 2008 में यूके फुटबॉल टीम मैनचेस्टर सिटी को 2,122 करोड़ में खरीदा था। कंपनी के पास सिटी फुटबॉल ग्रुप का 81 प्रतिशत हिस्सा भी है जो मैनचेस्टर सिटी, मेलबर्न सिटी और न्यूयॉर्क सिटी फुटबॉल क्लब भी ऑपरेट करता है। बता दें कि मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान अपने भाई की मौत बाद 2022 में संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति बने थे।

-एजेंसी