ट्विटर ने कई प्रतिष्ठित पत्रकारों के एकाउंट किए सस्पेंड

Business

ट्विटर प्रवक्ता ने टेक वेबसाइट द वर्ज़ से बातचीत में कहा है कि ये प्रतिबंध लोकेशन से जुड़ी जानकारी को लाइव शेयर करने से जुड़ा है. ट्विटर ने ये कदम एलन मस्क के उस एलान के बाद उठाया है जिसमें उन्होंने उनके निजी विमान की लोकेशन साझा करने वाले शख़्स के ख़िलाफ़ कानूनी कार्रवाई करने का एलान किया था.

ट्विटर पर कुछ अकाउंट अरबपतियों के निजी विमानों की रियल-टाइम लोकेशन शेयर करते थे. ये अकाउंट चलाने वाले सार्वजनिक रूप से उपलब्ध जानकारी को ट्विटर पर उपलब्ध कराते थे. ट्विटर पर एलन जेट नामक एक अकाउंट मस्क के निजी विमान की जानकारी सोशल मीडिया पर शेयर करता था.

इस एकाउंट को भी निलंबित कर दिया गया है. और इस एकाउंट को चलाने वाले जैक स्वीनी के भी एकाउंट को ब्लॉक कर दिया गया है.

ट्विटर के ट्रस्ट एवं सेफ़्टी विभाग की प्रमुख एला इरविन ने बताया है कि “हम ऐसे सभी खातों को निलंबित करेंगे जो हमारी प्राइवेसी पॉलिसी का उल्लंघन करते हैं और दूसरे यूज़र्स को जोखिम में डालते हैं. हम पत्रकारों या किसी अन्य तरह के खातों के लिए अपनी नीति में कोई छूट नहीं देते हैं.”

इस नीति के तहत प्रतिबंधित पत्रकारों की सूची में द इंटरसेप्ट की मिशा ली, मैशेबल के मैट बाइंडर और स्वतंत्र पत्रकार आरॉन रूपर और टोनी वेब्सटर शामिल हैं.

अमेरिकी अख़बार द न्यू यॉर्क टाइम्स के प्रवक्ता ने कहा है कि अख़बार या रिपोर्टर रयान मैक को इस बारे में कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया गया है.

वहीं, सीएनएन ने कहा है कि इस तरह पत्रकारों के खातों को निलंबित किया जाना चिंताजनक है लेकिन चौंकाने वाला है. न्यूज़ चैनल ने ट्विटर से इस बारे में स्पष्टीकरण मांगा है.

सीएननएन ने ये भी कहा है कि वह ट्विटर के स्पष्टीकरण के आधार पर ही उसके साथ अपने रिश्तों का पुन: आकलन करेगा.

एलन मस्क ने इस विवाद पर सीधे तौर पर कोई टिप्पणी नहीं दी है लेकिन एक ट्वीट में उन्होंने लिखा है कि ‘आप पूरे दिन मेरी आलोचना कर सकते हैं लेकिन निजी जानकारी मेरी रियल-टाइम लोकेशन जारी करना और मेरे परिवार को जोखिम में डालना स्वीकार नहीं.”

Compiled: up18 News