यूपी में हाईवे पर यात्रा हुई महंगी, टोल टैक्स के दाम में पांच से 25 रुपये तक की बढ़ोतरी, आज रात से होगा लागू

Regional

लखनऊ। हाइवे पर सफर करने वाले वाहन चालकों की जेब ढीली होने वाली है। 2 जून की रात 12 बजे से देश भर के सभी हाईवे और एक्‍सप्रेसवे का टोल टैक्‍स बढ़ने जा रहा है। भारतीय राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने कार, बस और ट्रक के लिए पांच से 25 रुपये तक टोल टैक्‍स बढ़ा दिया है।

टोल प्‍लाजा पर नई रेट सूची चिपका दी गई है। एनएचएआई ने यूपी में कानपुर-प्रयागराज हाइवे का टोल सबसे ज्‍यादा बढ़ाया है। कार से जाने पर फतेहपुर के बड़ौरी टोल प्‍लाजा में 55 रुपये और कटोघन टोल प्‍लाजा में 40 रुपये ज्‍यादा देने पड़ेंगे। गौरतलब है कि इससे पहले एनएचएआई ने गत 1 अप्रैल से टोल टैक्‍स की दरें बढ़ा दी थीं पर लोकसभा चुनाव को देखते हुए आदेश स्‍थगित कर दिया गया था।

1 जून को मतदान खत्‍म होने के बाद इस आदेश का प्रभावी कर दिया गया है। मेरठ-बागपत नैशनल हाइवे पर सबसे कम टोल 45 रुपये और सबसे अधिक टोल 295 रुपये वसूला जाएगा। दिल्‍ली-सहारनपुर नैशनल हाइवे पर जिवाना टोल पर सबसे कम 90 रुपये और सबसे अधिक 890 रुपये टोल वसूला जाएगा। झांसी-कानपुर हाइवे के रास्‍ते झांसी आने वाले वाले वाहनों को सेमरी टोल प्‍लाजा पर 5 से 1500 रुपये अधिक चुकाने होंगे।

गाजियाबाद के लोगों पर अधिक टोल टैक्स की मार पड़ सकती है। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे और हापुड़ में छिजारसी की ओर से सफर करने वाले लोगों को 3 जून से 5 प्रतिशत तक अधिक टोल देना पड़ सकता है। अभी तक सराय काले खां से लेकर मेरठ तक कार से जाने वाले लोगों को 160 रुपये टोल देना पड़ता था। अब यह बढ़कर 165 रुपये हो गया है। दिल्ली से मेरठ जाते समय भोजपुर उतरने पर अब 140 रुपये और रसूलपुर सिकरोड़ पर उतरने पर 110 रुपये टोल देना होगा।

Compiled by up18news