Agra News: पर्यटन मंत्री ने किया ताज महोत्सव 2024 का उद्घाटन, कैबिनेट मंत्री भी रहीं मौजूद

स्थानीय समाचार

आगरा. मंत्री पर्यटन एवं संस्कृति विभाग जयवीर सिंह ने कैबिनेट मंत्री बेबी रानी मौर्य की गरिमामय उपस्थिति में ताज महोत्सव 2024 का फीता काट कर शुभारंभ किया। आकांक्षा समिति द्वारा लगाई गयी स्टाल का दीप प्रज्ज्वलन कर शुभारंभ किया। तत्पश्चात ताज महोत्सव क्षेत्र का निरीक्षण किया तथा विभिन्न स्टॉल पर जाकर शिल्पियों से बात की। पर्यटन मंत्री ने मुख्य मंच पर पहुंचकर मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी, जिलाधिकारी भानु चन्द्र गोस्वामी के साथ दीप प्रज्ज्वलित कर सांस्कृतिक कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि बत्तीस साल से तमाम उतार चढ़ाव के बीच भव्य ताज महोत्सव जारी है, यहां देश के विभिन्न राज्यों के चार सौ से अधिक स्टॉल, यूपी के विभिन्न जनपदों के ओडीओपी उत्पादों की स्टॉल,के साथ शहरी, ग्रामीण सभी अंचलों के शिल्पियों को स्थान मिला है, पीएम मोदी व मुख्यमंत्री योगी जी का ये लगातार प्रयास है की मार्केट के लिए मजबूत उत्पाद दें, अपने स्थानीय उत्पादों को बेहतरीन मार्केट प्लेटफार्म दें ओडीओपी के अंतर्गत यही प्रयास है। संस्कृति और समृद्धि के थीम पर महोत्सव आयोजित किया गया है, कोई भी देश या प्रदेश जो अपनी विरासत को नहीं संभाल पाता वो तरक्की नहीं करता, यूपी की सरकार विरासत के संरक्षण, अपनी संस्कृति को विदेश तक पहुंचाने का लगातार कार्य कर रही है, विरासत, धर्म, संस्कृति हेतु पांच सौ वर्षों के त्याग तपस्या से अयोध्या में राम मंदिर बना, राम लला अपने मूल स्थान पर विराजमान हुए संस्कृति की समृद्धि का इससे बेहतर कोई कुछ नहीं हो सकता। अयोध्या में भव्य राम मंदिर बना हम और आप, हमारी पीढ़ी सौभाग्यशाली है ये हमारे दौर में हुआ।

मा. मंत्री जी ने बताया कि आगरा के विकास को बहुत आगे ले जाना है, ये बृज भूमि है, यहां लालकिला, ताजमहल ऐतिहासिक है उससे भी ज्यादा बृज के क्षेत्र, कृष्ण की लीला, क्रीड़ा स्थली को सभी जानते हैं, राम मंदिर के बाद अब काशी में नंदी बाबा ने भी अपना सींग हिलाया है, जब रामजी का मंदिर बना तो कन्हैया कब मानने वाले हैं, बृज का कायाकल्प कृष्ण के साथ होगा। मथुरा में यमुना जल परिवहन फिरोजाबाद में रपड़ी में पर्यटन विकास हो, रपड़ी डकैत प्रभावित क्षेत्र था यहां अपहरण उद्योग चलता था वहां आज विकास की गंगा बह रही है, स्वर्गीय अटल जी के जन्मदिवस पर हम बटेश्वर में सीएम को लाए 130 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास, लोकार्पण कराया और विकास को धरातल पर उतारा। मथुरा में पंच कोसीय, सप्त कोसीय, चौरासी कोस की परिक्रमा का विकास किया, तीर्थ विकास परिषद ने मथुरा में बहुत काम किए। मंडलायुक्त महोदया ने मुझे बताया कि इस बार आगरा में ताज महोत्सव में यमुना आरती को जोड़ा है ये आरती लगातार अयोध्या, काशी की तर्ज पर भव्य रूप से हो, आगरा व मैनपुरी में अलग अलग एक सौ पचास करोड़ की योजना के कार्य हुए मंडल के चारों जनपद बृज क्षेत्र में है, पर्यटन की बेहतरीन व्यवस्था देंगे।

पर्यटन मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने होटल स्वामियों की मांग पर होटल इंडस्ट्री को उद्योग का दर्जा दिया। नई पर्यटन नीति 2022 दी, जिसमें होटल, रेस्टोरेंट आदि स्थापित करने में इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास में 25 प्रतिशत सब्सिडी तथा महिलाओं तथा अनुसूचित जाति हेतु 30 प्रतिशत सब्सिडी की व्यवस्था है तथा उद्योग के रूप में जो सुविधा दी जाती हैं वह सभी दी जा रही हैं। यूपी में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं, यहां हेरिटेज टूरिज्म, ईको टूरिज्म, धार्मिक पर्यटन यूपी सभी में आगे बढ़े इसी का प्रयास हो रहा है, यूपी पर्यटन का सबसे पसंदीदा स्थान बने, कोरोना के बाद स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ी है, वन विभाग, उद्यान विभाग, पर्यटन विभाग आदि सभी विभागों को मिलाकर ईको टूरिज्म के द्वारा टूरिस्ट को आकर्षित करना भी लक्ष्य है, इस बार 32 करोड़ पर्यटक आगरा आए, काशी अयोध्या में लाखों लोग आ रहे हैं पर्यटन में यूपी को बहुत ऊंचाई तक लेजाने का संकल्प है। आप सभी के सहयोग आगरा भी पर्यटन की नई ऊंचाई पर होगा, पर्यटन कम निवेश में ज्यादा मुनाफा देता है, अयोध्या में फूल माला बनाने वाले मालियों द्वारा बड़ा रोजगार किया जा रहा। आगरा में ताज महोत्सव का आयोजन पर्यटन के विकास में नए आयाम देगा।

महिला एवं बाल विकास मंत्री बेबीरानी मौर्य ने अपने संबोधन में कहा कि कई वर्षों बाद ताज महोत्सव उद्घाटन में उपस्थिति हुई हूं इस बार का ताज महोत्सव भव्य और बदला हुआ है। ताज महोत्सव अनेकता में एकता का रूप है यहां विभिन्न राज्यों की स्टॉल लगी है, जो कश्मीर, राजस्थान, बंगाल नहीं जा सकते वो सब यहां उपलब्ध है, स्टॉल पर खरीददारी जरूर करें शिल्पियों को प्रोत्साहन मिलेगा, ताज महोत्सव में यमुना आरती कार्यक्रम का शुभ कार्य हुआ है काशी अयोध्या की तरह यमुना आरती का विकास किया जाएगा। इस बार का ताज महोत्सव बहुत भव्य है।

ताज महोत्सव के उद्घाटन के पश्चात मंच से उद्बोधन देते हुए मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी ने पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह और कैबिनेट मंत्री बेबीरानी मौर्य का स्वागत अभिनंदन करते हुए कहा कि पिछले 31 साल से अनवरत चल रहे इस वर्ष 32वें ताज महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इस बार संस्कृति और समृद्धि के साथ विकसित भारत के संकल्प संग, ताज महोत्सव के रंग की थीम रखी गयी है। सर्वविदित है कि आगरा विश्व के प्रमुख पर्यटन शहरों में से एक है। इस शहर की कला, संस्कृति, ओडीओपी उत्पाद, व्यंजन इत्यादि सभी की अलग पहचान है। अन्य शहरों में भी विभिन्न प्रकार के महोत्सव का आयोजन किया जाता है लेकिन आगरा का ताज महोत्सव जिस भव्यता और आकर्षण के साथ आयोजित होता है वह दूसरे शहरों से अलग पहचान देता है। मंडलायुक्त महोदया ने कहा कि पर्यटन मंत्री जी के नेतृत्व में आगरा में पर्यटन के क्षेत्र में कई काम हुए हैं। पिछले माह ही बटेश्वर पर्यटन के लिए करोड़ों रुपये की योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण हुआ है। इसके अलावा जनपद मथुरा में भी मुख्यमंत्री सहभागिता और ब्रज तीर्थ विकास परिषद के द्वारा पर्यटन के क्षेत्र में काफी विकास कार्य हुआ है और लगातार जारी है।

मंडलायुक्त ने कैबिनेट मंत्री बेबीरानी मौर्य (महिला स्वास्थ्य, बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग) का भी धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि आपके मार्गदर्शन में ताज महोत्सव आयोजन से अधिक से अधिक महिलाओं को जोड़ने का प्रयास किया गया है। दि ताज आगरा बाइक रैली और पारंपरिक परिधान दौड़ कार्यक्रम के माध्यम से महिला शक्ति को जोडा गया।

उन्होंने बताया कि इस बार ताज महोत्सव में 400 से अधिक स्टालें लगाई गयीं हैं। देश के विभिन्न राज्यों से शिल्पी यहाँ आये हैं। प्रदेश के विभिन्न जिलों से ओडीओपी उत्पादों की भी स्टालें लगाईं गयीं हैं। पहली बार यमुना महा आरती, पर्यावरण प्रेमियों के लिए कीठम सूर सरोवर में दो दिवसीय बर्ड वॉचिंग, 6 दिवसीय नाट्य उत्सव, दो दिवसीय फूल प्रदर्शनी – पतंग महोत्सव, केमल राइड, हेरिटेज वॉक आदि कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। ताजमहल और सरंक्षित स्मारकों के अलावा भी शहर को पर्यटन के रूप में पहचान दिलाने के उद्देश्य के साथ शिल्पग्राम सहित 5 प्रमुख स्थानों पर मंचीय कार्यक्रम रखे गए हैं। जिसमें 300 से अधिक लोक कलाकारों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका दिया गया है। शिल्पग्राम स्थल यूपी की झलक और उपलब्धियों को दर्शाते हुए सेल्फ़ी पॉइंट भी बनाये गए हैं। प्रयास है कि ताज महोत्सव को पूरी भव्यता और नये आकर्षण के साथ आयोजित किया जाए और साल दर साल इसमें बढ़ोत्तरी हो ताकि यहाँ आने वाले पर्यटक एक सुखद अनुभूति लेकर जाए और दुनिया के कोने कोने में आगरा शहर के पर्यटन की चर्चा करे। अंत में मंडलायुक्त ने इस ग्यारह दिवसीय आयोजन को भव्यता के साथ आयोजित करने पर ताज महोत्सव समिति का धन्यवाद आभार जताया।