बालों की बढ़ती समस्या से बचने के लिए बढ़ने लगी हेयर बोटोक्स की डिमांड

Health

किसे लेना चाहिए हेयर बोटोक्स ट्रीटमेंट

अगर आपको स्प्लिट एंड की समस्या है तो हेयर बोटोक्स आपके लिए बेस्ट है।

जिन लोगों के बाल पतले और सूखे होते हैं, इस ट्रीटमेंट के बाद उनके बालों में नेचुरल शाइन आ जाती है।

प्रदूषण के कारण दूषित और अस्वस्थ हो रहे बाल डैमैज हा रहे हैं। इससे लोगों में गंजेपन की शिकायत भी हो रही है। ऐसे में हेयर बोटॉक्स इस समस्या का अच्छा समाधान है।

क्या है हेयर बोटॉक्स  

कैराटीन और अन्य हेयर ट्रीटमेंट के विपरीत हेयर बोटोक्स आपके बालों की गहराई से कंडीशनिंग करता है। इस प्रक्रिया में आपके बालों पर केमिकल फ्री प्रोडक्ट्स के साथ कोटिंग की जाती है। यह आपके डैमेज बालों के साथ घुंघरालेपन और डलनेस को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। इस प्रक्रिया के दौरान बाल काफी हद तक स्ट्रेट हो जाते हैं। यह निश्चित रूप से बालों की डीप कंडीशनिंग के साथ इन्हें रिपेयर करने में मदद करता है।

हेयर बोटोक्स के फायदे 
स्ट्रेटनिंग के लिए अच्छा

हेयर बोटॉक्स का उद्देश्य बालों की डीप कंडीशनिंग करना है। इस प्रक्रिया के बाद बालों का घुंघरालापन लगभग कम हो जाता है और आपके बाल स्ट्रेट दिखाई देने लगते हैं।

स्प्लिट एंड से छुटकारा

इस हेयर ट्रीटमेंट की मदद से स्पिल्ट एंड की ग्रोथ को कम करने में बहुत हेल्प मिलती है।

हेयर डैमेज को रोके

इस प्रक्रिया को आजमाने के बाद आपके बालों को केमिकल से होने वाले नुकसान को भी ठीक किया जा सकता है।

बालों में शाइन लाए

बालों को शाइनी और हेल्दी दिखाने के लिए हेयर बोटोक्स एक बेहतरीन तरीका है।

हेयर बोटॉक्स करने का तरीका

स्टेप-1- गंदगी और केमिकल से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले आपको अपने बालों को अच्छी तरह से वॉश करना होगा।

स्टेप-2- अब बालों को अलग-अलग हिस्सों में सुखाएं। बोटोक्स ट्रीटमेंट आपके बालों में जड़ों से लेकर सिर तक अच्छी तरह से लगाया जाएगा। उपचार को लगभग 45 मिनट तक छोड़ दिया जाएगा। इसके बाद बोटोक्स को धोने के लिए एक सल्फेट फ्री क्लींजर का उपयोग करें।

स्टेप-3- इसके बाद बालों को सुखाकर हीट किया जाएगा। हालांकि, कुछ सैलून इस प्रोसिजर को सुविधाजनक बनाने के लिए बालों को बिना धोए ड्राय और स्टे्रट कर देते हैं।

बोटॉक्स ट्रीटमेंट के बाद बालों की देखभाल

अपने बालों के लिए सल्फेट और सिलिकॉन फ्री शैंपू का उपयोग करें। बालों को किसी भी सूखेपन से दूर रखने के लिए हमेशा इन्हें कंडीशन करें।

बालों की डीप कंडीशनिंग करने के लिए

सप्ताह में एक बार हेयर मास्किंग जरूर करें।

बालों की कोई स्टाइल करने के लिए हीट स्टाइलिंग टूल से बचें। यदि जरूरत लगे तो ट्रीट किए गए बालों को हीट स्टाइलिंग टूल यूज करने से पहले हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे का यूज करें।

गर्मी के मौसम में घर से बाहर निकलने से पहले बालों को रेशम के दुपट्टे से ढंक लें।

हेयर बोटोक्स के नुकसान

हेयर बोटोक्स सेशन थोड़ा महंगा हो सकता है। सैलून के ट्रीटमेंट के आधार पर हेयर बोटोक्स की कीमत 11000 से 23000 रूपए के बीच हो सकता है। ध्यान रखें, इसमें एक सेशन पर्याप्त नहीं होता, आपको दो से तीन सेशन की जरूरत पड़ती है। चूंकि बोटोक्स ट्रीटमेंट बालों के टेक्सचर को प्रभावित नहीं करता , इसलिए स्ट्रेट हो चुके घुंघराले बालों में बहुत ज्यादा स्ट्रेटनिंग दिखाई नहीं देगी।

बालों की बढ़ती समस्या से बचने के लिए इन दिनों हेयर बोटोक्स की डिमांड बढ़ने लगी है। चूंकि इस उपचार में किसी प्रकार के इंजेक्शन का यूज नहीं होता, इसलिए आप इसे घर में भी कर सकते हैं। ध्यान रखें कि कोई भी केमिकल वाला प्रोडक्ट यूज करने से पहले हेयर एक्सपर्ट से राय जरूर ले लें।

-एजेंसियां