इजरायल-हमास युद्ध: भारत के स्टैंड के खिलाफ बोलने वालों की अब खैर नहीं, CM योगी ने दिया सख्त आदेश

Regional

लखनऊ। इजरायल और फिलस्तीनी के आतंकी संगठन हमास के बीच जारी युद्ध का असर भारत में भी देखने को मिल रहा है। बीते दिनों अलीगढ़ यूनिवर्सिटी में फिलस्तीन और हमास के समर्थन में कुछ लोगों ने मार्च निकाला था, जिसको लेकर अब योगी सरकार ने पुलिस को कड़े निर्देश दिए हैं। योगी सरकार ने फरमान जारी किया है कि इजरायल-हमास युद्ध में भारत सरकार के स्टैंड के विपरीत किसी भी बयान या गतिविधि पर सख्त कार्रवाई की जाए।

योगी आदित्यनाथ ने दिए कड़ी कार्रवाई के निर्देश

नवरात्र और आगामी त्योहारों को लेकर दिए। सीएम योगी ने सभी जिलों के डीएम से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अफसरों को स्पष्ट निर्देश दिया है कि इजराइल युद्ध में भारत सरकार के विचारों के विपरीत किसी भी तरह की गतिविधि न होने पाए।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इजरायल-फिलिस्तीन विवाद का जिक्र करते हुए पुलिस अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए और कहा कि सभी पुलिस कप्तान अपने क्षेत्र में धर्मगुरुओं से तत्काल संवाद करें। इस प्रकरण में भारत सरकार के विचारों के विपरीत किसी तरह की गतिविधि स्वीकार नहीं की जाएगी। सोशल मीडिया हो अथवा धर्मस्थल कहीं से भी किसी भी प्रकार का उन्मादी बयान / वक्तव्य जारी न हों। यदि किसी के द्वारा ऐसा करने का कुत्सित प्रयास हो, तो तत्परता के साथ उसके विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाए।

फिलस्तीन के समर्थन में अलीगढ़ में निकाला गया था मार्च

बता दें कि बीते सप्ताह इजरायली फोर्स और हमास के बीच युद्ध शुरू होने के बाद देश में ज्यादातर लोग सोशल मीडिया पर दो धड़ों में बंट गए हैं। अधिकांश लोग इजरायल पर भारत सरकार के स्टैंड के साथ है जबकि कुछ लोगों ने हमास जैसे आतंकी संगठन के हमले का समर्थन किया है। इस क्रम में 9 अक्टूबर को अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के सैकड़ों छात्रों ने फिलिस्तीन के समर्थन में कैंपस में प्रदर्शन किया था।

इस दौरान उन्होंने वी स्टैंड फिलिस्तीन के साथ धार्मिक नारेबाजी भी की थी। AMU के छात्रों ने फिलिस्तीन के समर्थन में धार्मिक नारेबाजी करते हुए अल्लाह हूं अकबर के नारे लगाए थे। इस दौरान वह हाथों में वी स्टैंड विद फिलिस्तीन, AMU स्टैंड विद फिलिस्तीन के पोस्टर लिए हुए थे। इजरायल पर हुए हमास के हमले का भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विरोध करते हुए इजरायल का समर्थन किया है।

देश के कई हिस्सों में फिलस्तीन का समर्थन

इसके अलावा भारत के दो शहरों चेन्नई और कोलकाता में इजरायल के विरोध में प्रदर्शन किए गए हैं। वहीं, 13 अक्टूबर को एसआईओ इंडिया नामक संगठन इजरायल के विरोध में देशभर में प्रदर्शन करने जा रहा है। चेन्नई में तमिलनाडु मुस्लिम मुनेत्र कझगम फिलिस्तीन के समर्थन में सड़कों पर उतर आया है। फिलिस्तीनी नागरिकों पर इजरायल के हमले के विरोध में विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। कोलकाता में माइनॉरिटी यूथ फोरम के सदस्य फिलिस्तीन के समर्थन में प्रदर्शन कर रहे हैं। इस दौरान प्रदर्शनकारी फिलिस्तीन की आजादी के बैनर लिए प्रदर्शन कर रहे हैं।

Compiled: up18 News