भारत के वो शानदार रेलवे स्टेशन, जिनका लुक देता है एयरपोर्ट को भी मात

Cover Story

भारत के कई रेलवे स्‍टेशन एयरपोर्ट लुक में आ गए हैं। बेहतरीन इंफ्रास्‍टक्‍चर, यात्री के लिए फर्स्‍ट क्‍लास सुविधाएं, लाइटिंग की व्‍यवस्‍था और स्‍वच्‍छता जैसे तमाम मानकों पर भारत के पांच रेलवे स्‍टेशन खरे उतरे हैं। इन स्‍टेशनों पर जाने के बाद आपको एकदम एयरपोर्ट वाली फीलिंग आएगी। तो आइए हम आपको भारत के उन रेलवे स्‍टेशनों के बारे में बता रहे हैं, जो एयरपोर्ट को भी टक्‍कर दे रहे हैं और रीडेवलपमेंट के बाद काफी चर्चा में हैं।

रानी कमलापति रेलवे स्‍टेशन​

मध्‍यप्रदेश की राजधानी भोपाल का ये रेलवे स्‍टेशन भारतीय रेलवे की शान है। पहले इसे हबीबगंज के नाम से जाना जाता था। लेकिन रीडेवलपमेंट के बाद इसका लुक बदलने के साथ ही नाम भी बदल दिया गया और अब यह रानी कमलापति रेलवे स्टेशन कहलाता है। इस स्टेशन के अंदर आप केवल शॉपिंग ही नहीं, बल्कि फूड और सिनेमा हॉल का भी मजा ले सकते हैं। बता दें कि इस रेलवे स्‍टेशन को जर्मनी के हैडलबर्ग रेलवे स्‍टेशन की तर्ज पर बनाया गया है। यह भारत का पहला आईएसओ सर्टिफाइड रेलवे स्टेशन है। फाइव स्‍टार सुविधा से लैस यह वर्ल्‍ड क्‍लास रेलवे स्‍टेशन लोगों को काफी आकर्षित करता है।

गांधीनगर रेलवे स्‍टेशन

इस स्टेशन की भी बहुत जल्दी कायापलट होने वाली है। रीडेवलपमेंट का काम यहां चल रहा है। इसे 180 करोड़ रुपए से वर्ल्ड क्‍लास रेलवे स्टेशन में तब्‍दील किया जा रहा है। स्‍टेशन की कई खासियतों के चलते यह सुर्खियों में है। इस रेलवे स्‍टेशन की सभी बिल्डिंग नेट जीरो एनर्जी बेस्‍ड बिल्डिंग होंगी। कचरे के प्रसंस्‍करण और बरसात के पानी के संचयन जैसी तकनीक भी यहां मौजूद होंगी।

कुल मिलाकर यहां पर लगभग हर वो चीज है, जो किसी विकसित देश के रेलवे स्‍टेशन में होनी चाहिए। यहां आने के बाद आपका रेलवे स्टेशनों के प्रति नजरिया जरूर बदल जाएगा। ये स्टेशन राजस्थान के जयपुर में स्थित है।

विश्‍वरैया रेलवे स्‍टेशन​

बेंगलुरु में एक रेलवे स्‍टेशन को वर्ल्‍ड क्‍लास रेलवे स्‍टेशन के तौर पर विकसित किया गया है। इसका नाम विश्‍वरैया रेलवे स्‍टेशन है। शायद आपको न पता हो, लेकिन यह भारत का पहला रेलवे स्‍टेशन है। यहां आपको एयरपोर्ट जैसी तमाम सुविधाएं मिलेंगी। साफ पानी के लिए यहां री साइकिलिंग यूनिट लगाई गई है। इस सेंट्रलाइज्ड एसी टर्मिनल को तैयार करने में 314 करोड़ रुपए की लागत आई है।

छत्रपति शिवाजी टर्मिनस

यह भारत का सबसे व्‍यस्‍त और मशहूर रेलवे स्‍टेशन है। जल्‍द ही इस स्‍टेशन की तस्‍वीर बदलने वाली है। यहां कैफेटेरिया, फूड कोर्ट, वेडिंग लाउंज, सिनेमा हॉल, लिफ्ट, एस्केलेटर जैसी सुविधाएं मिलेंगी। री डवलपमेंट के बाद यह किसी एयरपोर्ट से कम नहीं दिखेगा। इस स्‍टेशन को बनने में ढाई से तीन साल लग सकते हैं।

नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन ​

जल्‍द ही भारत की राजधानी दिल्‍ली का नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन ग्रीन बिल्डिंग में नजर आने वाला है। इसका मास्‍टर प्‍लान बनकर तैयार हो गया है। आने वाले दिनों में पार्किंग ,सौर ऊर्जा, जल संरक्षण जैसी सुविधाएं भी यहां मिलेंगी। इस टर्मिनल के निर्माण के लिए कुल 430 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं। आज से दो से तीन साल में आपको इस रेलवे स्‍टेशन का नया रूप देखने को मिलेगा।

Compiled: up18 News