ये है दुनिया का एक मात्र रहस्यमयी बौनों का गांव

Cover Story

हम बात कर रहे हैं पड़ोसी मुल्क चीन के शिचुआन प्रांत के सुदूर इलाके में मौजूद गांव यांग्सी की, जहां की 50 फीसदी आबादी बौनों की है. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस गांव में रहने वाले 80 में से 36 लोगों की लम्बाई मात्र 2 फीट 1 इंच से लेकर 3 फीट 10 इंच तक है. इसलिए, इस गांव को दुनियाभर में बौनों के गांव के नाम से जाना जाता है. वैज्ञानिक पिछले 67 सालों से इसकी वजह जानने की कोशिश कर रहे है, लेकिन सफलता नहीं मिल पाई.

हालांकि, पहले इस गांव के लोग बिल्कुल सामान्य थे. वहां के बुजुर्गों की मानें तो कई दशक पहले इस प्रांत को एक खतरनाक बीमारी ने चपेट में ले लिया था. उसके बाद से ही इस गांव के बच्चों की लंबाई एक समय के बाद रुक जाती है.

स्थानीय लोगों की मानें तो साल 1911 से ही यहां बौने लोग दिखते रहे हैं, लेकिन आधिकारिक तौर इस खतरनाक बीमारी का पता साल 1951 में चला, जब प्रशासन को पीड़ितों के अंग छोटे होने की शिकायत मिली. 1985 में जब जनगणना हुई तब इस गांव में ऐसे करीब 119 मामले सामने आए थे. हालांकि, असल वजह का आज तक पता नहीं चल सका कि लोगों की लंबाई एक समय के बाद क्यों रुक जाती है. इसे जानने के लिए वैज्ञानिकों ने कई अलग-अलग जांच किए. कभी गांव की पानी की जांच हुई तो कभी मिट्टी और अनाज की लेकिन निष्कर्ष कुछ भी नहीं निकला.

-एजेंसी