इन कंपनियों के जलवायु वादे दिखाते कम, छिपाते ज़्यादा हैं

Life Style

इन कंपनियों की लंबी अवधि की नेट ज़ीरो प्रतिज्ञाएँ इस बात से ध्यान भटकाती हैं कि 2030 के लिए इनके जलवायु लक्ष्य 1.5 डिग्री सेल्सियस तापमान सीमा से नीचे रहने के लिए आवश्यक गतिविधियों के स्तर के आधे से भी कम हैं।

वहीं कंपनियों द्वारा किए गए दीर्घकालिक नेट ज़ीरो जलवायु वादे अस्पष्ट बने हुए हैं और इस दशक में एमिशन में कटौती की तत्काल आवश्यकता से ध्यान भटकाने का काम करते हैं।

न्यू क्लाइमेट इंस्टीट्यूट द्वारा कार्बन मार्केट वॉच के सहयोग से “कॉरपोरेट क्लाइमेट रिस्पॉन्सिबिलिटी मॉनिटर” पर हाल ही में प्रकाशित रिपोर्ट में 24 प्रमुख वैश्विक कंपनियों की जलवायु रणनीतियों की सच्चाई का आकलन किया गया है जो उनके जलवायु नेतृत्व की साख को प्रमुखता से उजागर कर रही हैं।

रिपोर्ट में पाया गया कि कंपनियां 2030 तक अपने पूरे वैल्यू चेन के एमिशन का सिर्फ 15% कम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, या फिर, अपनी प्रतिज्ञाओं की सबसे आशावादी व्याख्या के तहत, 21% तक।

यह आंकड़ा ग्रीनहाउस गैसों में 43% की कमी के आधे से भी कम हो जाता है। गैसों के एमिशन की इस अपेक्षित कमी से वैश्विक स्तर पर तापमान वृद्धि को लगभग 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करने में मदद मिलती है।

साल 2022 तक, Maersk एकमात्र ऐसी कंपनी है, जिसकी जलवायु रणनीति की सच्चाई को उचित दर्जा दिया गया है। रिपोर्ट में पाया गया कि आठ कंपनियों – Apple, ArcelorMittal, Google, H&M Group, Holcim, Microsoft, Stellaantis और Thyssenkrupp की रणनीतियों में एक मध्यम स्तर की सच्चाई है, जबकि शेष पंद्रह कंपनियों की सच्चाई कम या बहुत कम है।

रिपोर्ट के लेखकों में से एक, न्यू क्लाइमेट इंस्टीट्यूट के थॉमस डे कहते हैं, “जलवायु कार्रवाई के लिए इस महत्वपूर्ण दशक में, कंपनियों की मौजूदा योजनाएँ एमिशन में कटौती के लिए आवश्यक तात्कालिकता को नहीं दर्शाती हैं। नियामकों, स्वैच्छिक पहलों और कंपनियों को 2030 तक कंपनियों की उत्सर्जन कटौती योजनाओं की विश्वसनीयता पर नए सिरे से और तत्काल ध्यान देना चाहिए। लंबी अवधि के नेट ज़ीरो की चर्चा के चलते तात्कालिक कार्यवाही पर असर नहीं पड़ना चाहिए।”

साल 2030 के बाद, इन 24 कंपनियों के अपने जलवायु प्रमाणिकता का दावा करने वाले नेट ज़ीरो वादे भ्रामक से लगते हैं। वे सभी “नेट ज़ीरो” या “जलवायु तटस्थता” के मार्ग पर होने का दावा करते हैं, जिसे अधिकांश विशेषज्ञ निकट भविष्य में ज़ीरो एमिशन के प्रति गहरे डीकार्बोनाइजेशन की प्रतिबद्धता के रूप में समझेंगे। वैज्ञानिक समुदाय में सहमति, जो कि SBTi नेट ज़ीरो स्टैंडर्ड और ISO नेट ज़ीरो गाइडलाइंस में दिखाई देती है, दर्शाती है कि वैश्विक ‘नेट ज़ीरो’ देने के लिए अधिकांश क्षेत्रों के लिए आज के एमिशन स्तर में कम से कम 90% या 95% की कटौती की आवश्यकता है। लेकिन रिपोर्ट में पाया गया कि कंपनियों द्वारा की गई प्रतिबद्धता उनके संबंधित नेट ज़ीरो लक्ष्य वर्षों तक उनके संयुक्त जीएचजी एमिशन में सिर्फ 36% की कमी है। यह जलवायु परिवर्तन के सबसे हानिकारक प्रभावों को रोकने के लिए वर्तमान में कंपनियां क्या कर रही हैं और असल में क्या आवश्यक है, के बीच एक बड़ी खाई को प्रदर्शित करता है।

वास्तविक क्लाइमेट लीडर्स खुद को उन लोगों से अलग करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं जो बेहद मामूली प्रतिबद्धताएं करते हैं। मर्सक और स्टेलेंटिस सहित कुछ कंपनियों की एक छोटी सी संख्या है जो 2030 और उसके बाद दीप डीकार्बोनाइजेशन के लिए संभावित विश्वसनीय प्रतिबद्धताएं कर रही हैं। लेकिन इन कंपनियों को अमेरिकन एयरलाइंस, कैरेफोर, डॉयचे पोस्ट डीएचएल, फास्ट रिटेलिंग (यूनीक्लो), इंडिटेक्स (ज़ारा), नेस्ले, पेप्सिको, वोक्सवैगन और वॉलमार्ट सहित अन्य कंपनियों के समान ही पद पर रखा गया है – जो समान दावे करते हैं और प्रमुखता से संदर्भित करते हैं जलवायु रणनीतियों की रक्षा के लिए उनके एसबीटीआई प्रमाणपत्रों के लिए जो वास्तव में उत्सर्जन में कमी की प्रतिबद्धताओं के बहुत सीमित स्तर तक सीमित हैं।

एक प्रमुख चिंता यह है कि ऑफसेटिंग प्रथाएं – लक्ष्यों को कम कर रही हैं और उपभोक्ताओं को गुमराह कर रही हैं। Apple, Deutsche Post DHL, Google और Microsoft सहित आधी कंपनियाँ आज कार्बन तटस्थता का दावा करती हैं, लेकिन ये दावे औसतन उन कंपनियों के उत्सर्जन का केवल 3% ही कवर करते हैं। अधिकांश उत्सर्जन स्रोतों को इन दावों से बाहर रखा गया है, लेकिन उपभोक्ताओं को प्रदर्शित विपणन सामग्री में यह महत्वपूर्ण जानकारी स्पष्ट नहीं है।

रिपोर्ट में पाया गया कि मूल्यांकन की गई कम से कम तीन चौथाई कंपनियां भविष्य में वानिकी और भूमि-उपयोग संबंधी परियोजनाओं के माध्यम से ऑफसेटिंग पर बहुत अधिक भरोसा करने की योजना बना रही हैं। यह दो प्रमुख कारणों से समस्याग्रस्त है: उत्सर्जन को ऑफसेट करने के लिए मौलिक रूप से अनुपयुक्त परियोजनाएं; और इन कंपनियों की योजनाओं द्वारा कार्बन क्रेडिट मांग के पैमाने के लिए 2-4 पृथ्वी जैसे ग्रहों के संसाधनों की आवश्यकता होगी।

कार्बन मार्केट वॉच में कार्बन बाजारों के नीति विशेषज्ञ लिंडसे ओटिस ने कहा, “इस तरह के अजीबोगरीब कार्बन तटस्थता के दावे करके, ये निगम न केवल उपभोक्ताओं और निवेशकों को गुमराह कर रहे हैं, बल्कि वे बढ़ती कानूनी और प्रतिष्ठित देनदारी के लिए खुद को उजागर कर रहे हैं”। “इसके बजाय, वे अपने स्वयं के उत्सर्जन को कम करने के लिए महत्वाकांक्षी जलवायु योजनाओं को लागू करना चाहिए, जबकि यह दावा किए बिना कि यह उन्हें कार्बन न्यूट्रल बनाता है, अपनी गतिविधियों के बाहर कार्रवाई को वित्तपोषित करता है।
हालाँकि, कुछ कंपनियां अपने क्षेत्रों को बदलने के लिए नवाचार करके जलवायु नेतृत्व का प्रदर्शन कर रही हैं। इनमें शामिल हैं, उदाहरण के लिए, मेर्स्क, जो वैकल्पिक ईंधन और जहाजों में निवेश करता है; Google, जो 24/7 निगरानी और नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन की खपत के साथ मिलान करने में अग्रणी है; और Apple, जो उच्च गुणवत्ता वाले नवीकरणीय ऊर्जा खरीद विकल्पों को अपने आपूर्तिकर्ताओं के लिए अधिक सुलभ बनाने के उपाय कर रहे हैं, साथ ही उपकरणों के जीवनकाल को बढ़ाने के उपायों को लागू कर रहे हैं।
लेकिन अधिकांश कंपनियां ऐसे उपाय प्रस्तुत करती हैं जो आवश्यक क्षेत्र परिवर्तनों से कतराते हुए वृद्धिशील सुधारों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। ये अकेले उन क्षेत्रों में पर्याप्त नहीं हैं जहां 1.5 डिग्री सेल्सियस-संरेखित प्रक्षेपवक्र में अधिक परिवर्तनकारी परिवर्तनों की आवश्यकता होती है

दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे प्रभावशाली कंपनियों को अपने साहसिक दावों का साथ देने के लिए आवश्यक कदम उठाने चाहिए और यह समझना चाहिए कि औपचारिकता वाले कदमों के लिए अब समय बीत चुका है।

– Climate Kahani