पीएम मोदी की सुरक्षा में लगीं ये कारें हैं दुनिया की सबसे सुरक्षित कारें

National

पीएम मोदी की सुरक्षा में लगी जिस एक पावरफुल एसयूवी की सबसे ज्यादा चर्चा होती है, वह लैंड रोवर रेंज रोवर सेंटिनेल है। पीएम मोदी के काफिले में कई सारी रेंज रोवर कारें हैं और इन कारों के दाम करोड़ों में है। एसपीजी के कई जवान रेंज रोवर कारों से चलते हैं और हर मुश्किल समय में उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करते हैं। इनमें बुलेट प्रूफ ग्लास, वीइकल फ्रेगमेंट प्रोटेक्शन और एस्केप सिस्टम भी देखने को मिलते हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी की शान की सवारी कही जाने वाली मर्सिडीज बेंज मायबाक एस650 गार्ड दुनिया की सबसे सुरक्षित कारों में से है, जिसकी कीमत 12 करोड़ रुपये से ज्यादा बताई जाती है। 6 लीटर ट्विन टर्बो V12 इंजन से लैस यह कार 516 BHP पावर और 900 न्यूटन मीटर टॉर्क जेनरेट करता है। यह हाई-सिक्यॉरिटी कार बुलेट और विस्फोटक के हमले को झेल सकती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काफिले में मर्सिडीज बेंज की एक और धांसू कार एस600 पुलमैन गार्ड भी है, जिसकी कीमत 10 करोड़ रुपये से ज्यादा बताई जाती है। दरअसल, ये कारें आर्म्ड व्‍हीकल बनने की प्रकिया में महंगी हो जाती है और इसमें कार के अंदर बैठे लोगों की सुरक्षा के लिए कई ऐसी सुरक्षात्मक उपाय देखने को मिलते हैं कि इसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे। भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भी यह कार चढ़ती हैं।

पीएम मोदी के सुरक्षा काफिले में टोयोटा लैंड क्रूजर एसयूवी भी है, जो कि सुरक्षा के दृष्टिकोण से काफी अहम है। इसको खास तौर पर कस्टमाइज किया गया है और सिटी टूर्स के लिए इसमें कई सारे अतिरिक्त प्रोटेक्शन किट लगाए गए हैं। यह पावरफुल एसयूवी बैलिस्टिक बुलेट प्रूफ खूबियों से लैस है। टोयोटा लैंड क्रूजर में 4.5 लीटर V8 इंजन लगा है, जो कि 252 bhp पावर और 650 Nm पिक टॉर्क जेनरेट करता है।

भारत के प्रधानमंत्री की सवारी और सुरक्षा में लगी कारों में बीएमडब्ल्यू सिक्यॉरिटी कार की सबसे अहम भूमिका होती है। पीएम नरेंद्र मोदी के काफिले में भी बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज 760 कार रहती है, जो कि बुलेट प्रूफ होने के साथ ही एयर पॉइजनिंग और बम विस्फोट को आसानी से झेल सकती है और कार के अंदर बैठे लोगों को सुरक्षित रख सकती है। इस हाई सिक्यॉरिटी कार के अंदर आपातकाल की स्थिति में ऑक्सीजन टैंक भी है और यह टायर पंक्चर होने की स्थिति में भी चल सकती है।

Compiled: up18 News