फैटी लिवर की समस्या से राहत पाने में काम आ सकते हैं आयुर्वेद के ये 4 नुस्खे

Health

खराब खानपान और बिगड़ी लाइफस्टाइल के चलते ज्यादातर लोगों को फैटी लिवर की समस्या हो रही है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो ज्यादातर लोगों में ये समस्या आम हो गई है. दरअसल, लिवर की कोशिकाओं में ज्यादा फैट बढ़ने के कारण फैटी लिवर की समस्या होती है. इसके कारण पेट में दर्द, भूख न लगना, थकान और कमजोरी जैसे लक्षण महसूस हो सकते हैं.

अगर इसका समय रहते इलाज न किया जाए तो इससे लिवर डैमेज होने का खतरा भी रहता है. लेकिन हेल्दी लाइफस्टाइल और लाइफस्टाइल को फॉलो करके आप फैटी लिवर की समस्या से बच सकते हैं. लेकिन इसके साथ ही, कुछ आयुर्वेदिक उपायों से भी फैटी लिवर की समस्या से राहत पाई जा सकती है.

एलोवेरा

लिवर की कार्यक्षमता सुधारनी है तो एलोवेरा काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. आयुर्वेद में एलोवेरा बेहद महत्वपूर्ण औषधि मानी गई है. ये लिवर में जमा गंदगी को निकालता है. आप रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में एलोवेरा जूस डालकर पी सकते है.

आंवला

विटामिन सी से भरपूर आंवला भी फैटी लिवर के लिए काफी फायदेमंद है. ये विटामिन शरीर में मौजूद टॉक्सिक चीजों को निकालने का काम करता है. नियमित रूप से आंवला जूस पीने से लिवर की भी सफाई होती है.

त्रिफला

सदियों से आयुर्वेद में त्रिफला चूर्ण का इस्तेमाल किया जाता है. त्रिफला चूर्ण का इस्तेमाल कब्ज में भी किया जाता है. इसमें मौजूद एंटी- इंफ्लामेटरी और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो हमारे लिवर में फैट निकालने का काम करते हैं. इससे शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद मिलती है.

करी पत्ता

हर भारतीय किचन में करी पत्ते का इस्तेमाल किया जाता है. करी पत्ता न सिर्फ स्वाद बढ़ाता बल्कि फैटी लिवर की दिक्कत में भी मददगार साबित होगा. सुबह खाली पेट करी पत्ता पत्ता खाने से फैटी लिवर की समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकता है. इसमें विटामिन ए और सी दोनों ही पाए जाते हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स पेट की दिक्कत कम करते हैं.

– एजेंसी