हरियाणा में नाइट क्लब, बार, रेस्टोरेंट्स में हुक्का परोसने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा

Regional

प्रदेश गृह विभाग के आदेश के मुताबिक सार्वजनिक स्थलों पर फ्लेवर्ड हुक्का पर पूरी तरह से बैन रहेगा. सरकार ने बताया है- ऐसी जानकारी मिली है नाइट क्लबों, बार और रेस्टोरेंटों में हर्बल हुक्का की आड़ में खूब नशीले पदार्थों का इस्तेमाल किया जाता है. यह किसी की भी सेहत के लिए खतरनाक है.

क्या कहा है गृह विभाग ने?

राज्य के गृह सचिव टी वी एस एन प्रसाद की ओर से जारी पत्र के मुताबिक हरियाणा के जिलों में बार, नाइट क्लबों और रेस्तरां में तंबाकू और फ्लेवर्ड हुक्का परोसने का काम धड़ल्ले से चल रहा था. कई जगहों पर तंबाकू के साथ प्रतिबंधित नशीले पदार्थ भी मिलाए जाते हैं.

विभाग ने कहा है कि सरकार को ये शिकायत मिली थी कि स्वाद बढ़ाने के नाम पर हुक्का में कई तरह की जड़ी-बूटियां और केमिकल भी मिलाए जाते हैं. इस तरह युवा बुरी आदत के शिकार हो रहे हैं. इस वजह से हरियाणा में अब कहीं भी किसी भी तरह का फ्लेवर्ड या निकोटिन वाला हुक्का परोसने पर बैन रहेगा.
सीएम मनोहर लाल ने किया था एलान

राजधानी दिल्ली से सटे हरियाणा के गुरुग्राम, फरीदाबाद के अलावा पंचकूला जैसे जिलों में हुक्का बार और नाइट क्लबों का कल्चर चरम पर है. यहां नशीले पदार्थों के साथ हुक्का परोसने की शिकायतें मिलती रही हैं.

दो हफ्ते पहले ही प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने एक कार्यक्रम में इस प्रकार का हुक्का परोसने पर पूरी तरह से जल्द ही बैन लगाने का एलान किया था जिसके बाद अब गृह विभाग ने ये नोटिफिकेशन जारी किया है.

आदेश उल्लंघन पर कार्रवाई की चेतावनी

गृह विभाग ने इस संबंध में पत्र जारी करके कहा है कि कोई भी बार, नाइट क्लब और रेस्तरां इस सरकारी आदेश का उल्लंघन करेगा, उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी. हालांकि इस आदेश में परंपरागत तौर पर या अपने घर निजी रूप से हुक्का पीने को इस प्रतिबंध के दायरे से बाहर रखा गया है.

– एजेंसी