गठिया के हैं 100 से अधिक विभिन्न रूप, और प्रत्येक किस्म के हैं अलग-अलग कारण

Health

गठिया क्या है?

गठिया एक ऐसी बीमारी है जो आपके जोड़ों को प्रभावित करती है (ऐसे क्षेत्र जहां आपकी हड्डियां मिलती हैं और चलती हैं)। गठिया में आमतौर पर आपके जोड़ों की सूजन या टूटना शामिल होता है। जब आप जोड़ का उपयोग करते हैं तो ये परिवर्तन दर्द का कारण बन सकते हैं। गठिया शरीर पैर, हाथ, नितंब, घुटने और पीठ के निचले हिस्से को प्रभावित कर सकता है।

गठिया के कारण, जोखिम और इलाज क्या है?

iThrive की सीईओ एंड फाउंडर, फंक्शनल न्यूट्रिशनिस्ट मुग्धा प्रधान के अनुसार किसी भी व्यक्ति के स्वास्थ्य की गहराई से जांच किए बिना मूल कारण तलाश करना चुनौतीपूर्ण है। यहां कुछ सामान्य मूल कारक दिए गए हैं जो आपके गठिया के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं।

गठिया के कारण

संक्रमण- जैसे-जैसे संक्रमण पूरे शरीर में फैलता है, बैक्टीरिया जोड़ों में जमा हो सकते हैं और यह गठिया का कारण हो सकता है। यह बैक्टीरिया घावों, संक्रामक क्षेत्रों, या यहां तक कि सर्जरी की वजह से संबंधित क्षेत्रों के जरिये शरीर में घुसपैठ कर सकते हैं।

जेनेटिक्स- जिन लोगों को पहले से बीमारियां हैं, उनमें गठिया होने की संभावना अधिक हो सकती है।
कमियां- आहार से जुड़ी कमी, जैसे मैग्नीशियम या विटामिन डी की कमी, गठिया का कारण बन सकती है।
सीलिएक बीमारी या ग्लूटेन के प्रति संवेदनशीलता- सीलिएक बीमारी या ग्लूटेन के प्रति संवेदनशीलता सूजन का कारण बनती है। इससे कुछ लोगों में गठिया हो सकता है।

ऑटोइम्यून कंडीशन- कई अवसरों पर अपना शरीर ही प्रतिरक्षा प्रणाली का लक्ष्य बन जाता है। इससे भी गठिया हो सकता है।

अनुपचारित गठिया के जोखिम

गठिया उपचार को पूरी तरह लेना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। इसके बाद भी अनुपचारित या अपर्याप्त इलाज वाला गठिया आपके स्वास्थ्य और जीवन की सामान्य क्वालिटी पर नेगेटिव प्रभाव डाल सकता है। इस अनुपचारित बीमारी के कुछ दुष्परिणाम हैं-

जोड़ों में विकृति

समय के साथ जोड़ों को पहुंचने वाला नुकसान
फेफड़े से जुड़ी समस्याएं
वैस्कुलर समस्याएं
लगातार सूजन बने रहना
जीवनकाल का कम होना

गठिया से जुड़े मिथक और तथ्य

आजकल गठिया एक व्यापक मुद्दा बन चुका है। इस कारण इससे जुड़ी कई भ्रांतियां भी हैं। उन्हें दूर किया जाना चाहिए, और एक चिकित्सिकीय समस्या का इलाज बेहतर चिकित्सा मार्गदर्शन के अनुसार ही होना चाहिए।

आपको जोड़ों का दर्द अनुभव हो रहा है, यानी आपको गठिया है

आपको जोड़ों का दर्द होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे कि चोट, और जोड़ों का दर्द हमेशा यह संकेत नहीं देता कि आपको गठिया है या होगा।

गठिया होने पर आपको बहुत अधिक व्यायाम करने से बचना चाहिए

हकीकत तो यह है कि नियमित व्यायाम से परिस्थितियों को सुधारने में मदद मिलती है। आसान नियमित गतिविधियों के माध्यम से अपनी ताकत और गति की सीमा को बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

बर्फ से सिंकाई से बेहतर गर्माहट देकर सिंकाई करना है

ठंडा और गरम दोनों ही सिंकाई चिकित्सकीय रूप से लाभदायक है। इससे जोड़ों के दर्द और असहजता में राहत मिलती है।

यह भी हैं गठिया को लेकर कुछ अन्य मिथक

गठिया सिर्फ एक तरह का होता है
गठिया के विभिन्न प्रकार होते हैं। ऑस्टियोआर्थराइटिस, जिसे कभी-कभी “हरी गठिया” भी कहा जाता है, सबसे प्रचलित प्रकार है। और इसका इलाज करने का सबसे अच्छा तरीका इस प्रकार के मूल कारण तक पहुंचना और उसका इलाज करना है।

सभी तरह के गठिया में योग फायदेमंद है

कुछ योग मुद्राओं की वजह से जोड़ों में चोट लग सकती है, कुछ योग आसन कुछ खास तरह के गठिया में लाभदायक है।

पैदल चलना घुटनों के लिए ठीक नहीं है

वैसे पैदल चलना हकीकत में घुटनों के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि यह मांसपेशियों की ताकत बढ़ाता है। लोगों को वजन कम करने में मदद करता है। उन्हें कुल मिलाकर बेहतर महसूस कराता है। यह भी हाल ही में देखा गया है कि चलने से घुटने के जोड़ के कार्टिलेज को फिर से बनाया जा सकता है।

गठिया का इलाज 

पूरी तरह रक्त का विश्लेषण करने से गठिया के कारण को जानना बेहद जरूरी है। सबसे पहले यह ही किया जाएगा। सूजन का कारण बनने वाले खाद्य पदार्थों को खाने से दूर किया जाएगा और ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल किया जाएगा जो उपचार में मददगार होते हैं और आपकी बीमारी के सभी बुनियादी कारणों को दूर करते हैं।

यह भी है गठिया का इलाज

पर्यावरण में दूषित पदार्थों को शरीर से निकालने की कोशिश की जाएगी। असंतुलन और कमियों को दूर करने के लिए जड़ी-बूटियों, पूरक आहार और ध्यान सभी का उपयोग किया जा सकता है। यह हमारे स्वास्थ्य को अधिक प्रभावी ढंग से समर्थन भी करता है।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published.