दुनियाभर में कई जगहें ऐसी हैं, जहां नही होती कभी रात

Life Style

युमा (यूएसए)

विश्व मौसम विज्ञान संगठन के अनुसार यूमा (एरिज़ोना) पृथ्वी पर सबसे अधिक दिन में रहने वाला स्थान है। यहां सर्दियों में कुल 11 घंटे और गर्मियों में 13 घंटे तक सूरज की रोशनी देखी जाती है। इसका मतलब है कि यूमा प्रति वर्ष औसतन 4,015 घंटे धूप रहती है। लेकिन ये इतना भी अच्छा नहीं है, यहां 90,000+ निवासियों को ड्राई जलवायु का सामना करना पड़ता है। यहां बारिश 200 मिमी से अधिक नहीं होती है और तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से भी अधिक रहता है।

फीनिक्स (यूएसए)

पृथ्वी पर दूसरी सबसे ज्यादा धूप वाली जगह अमेरिका के फीनिक्स में है। फीनिक्स जो की एरिजोना की राजधानी है, यहां साल में 3.872 घंटे धूप रहती है। इसे आमतौर पर “सूर्य की घाटी” (इतना मूल …) के रूप में जाना जाता है और इसकी आबादी लगभग डेढ़ मिलियन है। ये जगह अपने गर्म दिनों के लिए सबसे ज्यादा फेमस है। यहां का तापमान जून और सितंबर में 40 डिग्री से भी ऊपर चला जाता है। 1990 में ये तापमान 50 डिग्री के रिकॉर्ड पर पहुंच गया था।

असवान (मिस्र)

अमेरिका के बाद अब हम अफ्रीकी महाद्वीप, विशेष रूप से नील नदी घाटी के बारे में बताएंगे। मिस्र के दक्षिण में स्थित असवान अफ्रीका का सुन्नी शहर है, जहां प्रति दिन 10.6 घंटे और प्रति वर्ष लगभग 3,863 घंटे धूप देखने को मिलती है। यहां एलिफेंटाइन का प्राचीन शहर है, जो हेलेनिस्टिक काल तक एक महत्वपूर्ण स्थल था।

सबसे कम दिन का समय रहने वाली जगह है रजुकन (नोरुएगा)

पहाड़ों से घिरे नॉर्वे के दक्षिण में एक घाटी में स्थित एक छोटे से गांव को देख सकते हैं। ओस्लो से लगभग 170 किलोमीटर दूर रजुकन दुनिया की सबसे अनोखी जगहों में से एक है। लेकिन ये अपनी प्राकृतिक चीजों में मार खा जाता है क्योंकि इसकी भौगोलिक स्थिति के कारण रजुकन को वर्ष के 6 महीनों के लिए सूर्य का एक प्रकाश तक देखने को नहीं मिलता है। सितंबर से मार्च तक यहां सूरज की किरणें सबसे कम पड़ती हैं।

बैरो, अलास्का

मई के आखिर से जुलाई के आखिर तक सूर्य यहां अस्त नहीं होता है, लेकिन हां नवंबर की शुरुआत से अगले 30 दिनों के लिए आप सूरज की रोशनी तक नहीं देख सकते। इस जगह को पोलर नाइट्स के रूप में भी जाना जाता है। सर्दियों के कठोर महीनों में देश अंधेरे में रहता है। बर्फ से ढके पहाड़ों और मंत्रमुग्ध कर देने वाले ग्लेशियर फेमस हैं, इस जगह पर आप गर्मियों या सर्दियों में जा सकते हैं।

Compiled: up18 News