गाय के दूध पीने के हैं क़ई फायदे, विटामिन डी व विटामिन बी-12 का है अच्छा स्रोत

Health

गाय का दूध आपको बदहजमी से बचाता है. गाय के दूध में विटामिन बी-12 पाया जाता है. गाय के दूध में 80%  प्रोटीन कैसिइन पाया जाता है जो पूरे शरीर में कैल्शियम और फॉस्फेट को पहुंचाता है और पाचन में मदद करता है.

कैंसर से करता है बचाव

गाय दूध कैंसर के खतरें को कम कर सकता है. दूध में विटामिन-डी उच्च मात्रा में पाया जाता है. एक रिसर्च की मानें तो दूध और डेयरी उत्पात का सेवन कोलोरेक्टल कैंसर, ब्लैडर कैंसर, गैस्ट्रिक कैंसर और स्तन कैंसर से बचाता है.

आंखों के स्वास्थ्य के लिए है फायदेमंद

गाय के दूध में विटामिन-ए होता है. विटामिन-ए आंखों की रोशनी को सुधारने में मदद करता है. विटामिन-ए की कमी से आपको रतौंधी, आंखों के सफेद हिस्से में धब्बे जैसी आखों से संबंधित समस्याएं पैदा हो सकती है.

दिल को रखता है स्वस्थ

गाय का दूध पीने से इस्केमिक स्ट्रोक के जोखिम को कम हो सकता है. इसमें मौजूद सैचुरेटेड फैटी एसीड के उच्च प्लाज्मा स्तर भी हृदय रोग के जोखिम को करने में मदद करता है.

इम्यूनिटी

गाय के कच्चे दूध में प्रोबायोटिक्स यानी माइक्रोऑर्गेनाइज्म मौजूद होता है जो इम्यूनिटी को बढ़ाता है. एक अध्ययन में पाया गया है कि कच्चा दूध से बच्चों  का इम्यूम सिस्टम मजबूत होता है.

हड्डी होता है मजबूत

गाय का दूध हड्डी को स्वस्थ्य रखने में भी सहायक होता है. हड्डियों के विकास के लिए दूध का सेवन काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. खासकर बच्चों और युवाओं के हड्डी स्वास्थ्य के लिए दूध अच्छा माना जाता है.

– एजेंसी